भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। अगर आपको भी PAN की जरूरत होती है और इसे डाउनलोड करने के लिए आपको काफी मशक्कत करना पड़ता है तो यह खबर आपके लिए है। दरअसल इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है। जहां अब आप तुरंत स्थायी खाता संख्या (e-PAN Downlaod) प्राप्त कर सकते हैं। आयकर विभाग (Income Tax) द्वारा उपलब्ध कराए गए विवरण के अनुसार आप अपना PAN सत्यापित कर सकते हैं और यहां तक ​​कि 10 मिनट के भीतर e-PAN Downlaod कर सकते हैं और PAN का सत्यापन कर सकते हैं।

DigitalIndia के साथ पैन के लिए आवेदन करना आसान हो गया! आयकर भारत ने ट्वीट करते हुए कहा कि Pan आवेदक, जिनके पास Aadhar नंबर और आधार के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर है। वे आवेदन कर सकते हैं और तत्काल PAN प्राप्त कर सकते हैं। विवरण के लिए http://incometax.gov.in पर जाएं और तुरंत अपना PAN प्राप्त करें। आयकर विभाग ने कहा कि www.incometax.gov.in पर आवेदन करें। आयकर विभाग ने कहा यह नियम केवल उन लोगों के लिए लागू, जिनके पास PAN नहीं है।

Read More: Dhar News: युवतियों के साथ परिजनों ने की बर्बरता, लाठी-डंडों से पीटा गया, Video Viral 

e-PAN एक डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित PAN Card है, जो आयकर विभाग के अनुसार आधार के E-KYC डेटा के आधार पर इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में जारी किया जाता है। e-PAN सुविधा उन आवेदकों के लिए तत्काल पैन के आवंटन के लिए है जिनके पास वैध Aadhar संख्या है। आवेदकों को PDF प्रारूप में e-PAN नि:शुल्क जारी किया जाता है। आयकर विभाग ने कहा कि आप 10 मिनट के भीतर ई-पैन प्राप्त कर सकते हैं। e-PAN प्राप्त करना आसान और पेपरलेस प्रक्रिया है। विशेष रूप से E-PAN भौतिक पैन कार्ड के समान है।

e-PAN कार्ड डाउनलोड करें

  • आपको https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/ पर जाना होगा।
  • होम पेज पर जाने के बाद आपको नए पैन के लिए आवेदन करने के लिए इंस्टेंट E-PAN सेक्शन में जाना होगा।
  • आपको “नया ई-पैन प्राप्त करें” पर क्लिक करना होगा।
  • आपको आधार नंबर दर्ज करना होगा, ओटीपी सत्यापन, आधार विवरण मान्य करना होगा, और पैन विवरण का चयन और अपडेट करना होगा।

पैन कार्ड सत्यापन

  • आप अपना पैन सत्यापित कर सकते हैं।
  • आपको इनकम टैक्स इंडिया वेबसाइट के होम पेज पर “Verify Your PAN” पर जाना होगा।
  • आपको PAN Card विवरण, पूरा नाम, जन्म तिथि और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।