Smart Phone: सरकार का बड़ा फैसला, सस्ते होंगे मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम

स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम की कीमतों में होगी कमी सरकार का बड़ा फैसला, आम नागरिक और व्यापारी खुश।

दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। बढ़ती महंगाई से जूझते हुए आम नागरिकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। Smart Phone और इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम जहां आम जीवन का अभिन्न अंग बन चुके हैं, वहीं इनके बढ़ती कीमतें आम जनता के लिए मुसीबत का सबब बनती जा रही है। ऐसे में सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए इन चीजों की कीमतों में कमी लाने का इरादा कर लिया है।

ये भी पढ़ें – INDORE News : तीसरी लहर की आशंका के बीच निजी अस्पतालों के लिये कलेक्टर ने जारी किए दिशा निर्देश।

ग्‍लोबल इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्‍शन हब बनाने के उद्देश्य से सरकार ने मोबाइल फोन ऑल इलेक्ट्रॉनिक आइटम की कीमतें कम करने का बड़ा फैसला लिया है। भारत के प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले मैन्‍युफैक्‍चरर्स के लिए $10 बिलियन (लगभग 76,090 करोड़ रुपये) की प्रोत्साहन राशि का ऐलान करते हुए कहा कि, इस योजना के तहत डिस्‍प्‍ले और सेमीकंडक्‍टर फैब्रिकेटर्स प्रोजेक्‍ट लागत का 50 फीसदी तक फाइनैंशियल सपोर्ट ऑफर करेगी।

ये भी पढ़ें – Jabalpur news: जिले में नहीं रुक रहा हत्याओं का सिलसिला, देर रात हुई एक नई वारदात

ग्‍लोबल इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्‍शन हब बनने की ओर अग्रसर भारत में स्मार्टफोन समेत बहुत सारे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस सस्ते हो रहे हैं। जहां एक ओर व्यापारियों और ग्राहक को दोनों को सरकार के इस फैसले से बड़ा फायदा पहुंचने वाला है, वहीं भारत भी इन चीजों के मामले में अब आत्मनिर्भर हो सकेगा।

ये भी पढ़ें – Indore News : इंदौर में लुटेरो का आतंक महिलाओं को बनाया जा रहा है टारगेट, दो महिला हुई जख्मी।

कई विदेशी कंपनियां चिप प्रोडक्शन प्लांट भारत में लगाने की इच्छा जाहिर कर चुकी है। फिलहाल भारत में सेमी कंडक्टर्स और डिस्प्ले का प्रोडक्शन कम होने के कारण दूसरे देशों पर निर्भर रहना पड़ता है। फल स्वरुप इनकी कीमतें भी ज्यादा होती है। सरकार का यह फैसला हर नजरिए से सराहनीय है।