इस गर्मी में घर लें ये AC, नहीं आएगा बिजली बिल, लंबे समय तक देगा ठंडक, इतनी होगी कीमत

Solar AC: गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है। इस दिनों AC की जरूरत भी बढ़ जाती है। भले ही एयर कंडीशनर कमरे को ठंडा रखता है। लेकिन बाद में आने वाला बिजली का लंबा आपकी चिंता बढ़ा देता है। हम आपको ऐसे एयर कनशीनर के बारे में बताने में जा रहे हैं। जो आपको बिजली बिल से छुटकारा दिला सकता है। चाहे आप इसका इस्तेमाल 24 घंटे ही क्यों ना करें। यहाँ बात सोलर एसी की हो रही है। जिसकी खरीददारी आप आसानी से ऑनलाइन कर सकते हैं। सोलर एसी धूप से मिलने वाली एनर्जी पर काम करता है।

समान्य प्रकार के एसी को दिन में 14-15 घंटे चलाने पर करीब 20 यूनिट की खपत होती है। पूरे महीने में करीब 600 यूनिट की खपत हो जाती है। इस हिसाब से करीब 5000 रुपये तक का बिजली बिल आता है। लेकिन यह समस्या सोलर एयर कंडीशनर के साथ नहीं होती है। जिससे लगभग 90 फीसदी बिजली की बजट होती है। पैसों के साथ यह पर्यावरण का बचाव भी करता है। इतना ही नहीं इसका मेंटेनेस खर्च भी बहुत कम होता है। सिर्फ बैटरी रिप्लेसमेंट के लिए खर्च करना पड़ता है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"