Tech Tips: मोबाइल का पासवर्ड भूलने पर न लें टेंशन, इन 3 तरीकों से करें अनलॉक, नहीं डिलीट होगा पुराना डेटा

आप बिना "Reset" किए अपने एंड्रॉयड फोन को बिना पासवर्ड के अनलॉक कर सकते हैं। ऐसे 3 तरीकों से बारे में यहाँ बताया गया है।

Tech Tips: कई बार ऐसा होता है कि यूजर्स अपने अपने का पसवॉर्ड भूल जाते हैं। इस स्थिति में कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग और इंटरनेट सर्फिंग भी प्रभावित होता है। कोशिशों के बावजूद पासवर्ड याद न होने पर “Reset” ही अंतिम विकल्प बचता है। लेकिन इसके अलावा भी कई तरीके हैं, जिसके जरिए आप पसवॉर्ड के भी अपना एंड्रॉयड फोन अनलॉक (How To Unlock Smartphone Without Password) सकते हैं।

Gmail का करें इस्तेमाल

पुराने एंड्रॉयड फोन को अनलॉक करने के लिए जीमेल का इस्तेमाल करना आसान तरीकों में से एक माना जाता है। यदि आप फोन में 5 बार गलत पासवर्ड डालते हैं तो स्क्रीन पर “Forgot Your Password” का ऑप्शन दिखता है। वाईफाई या डेटा कनेक्टिविटी ऑन करके ईमेल डालकर अपना पासवर्ड हासिल कर सकते हैं।

गूगल की ये सुविधा आयेगी काम

आजकल स्मार्टफोन्स में PIN के साथ-साथ फिंगरप्रिन्ट और फेस आइडेंटिटी जैसे कॉन्फ़िगर भी मिलते हैं। आप इनमें से किसी का चयन कर सकते हैं। कई डिवाइसेस में ब्लूटूथ ब्रेसलेट भी मिलता है, जिसकी मदद से फोन को बिना पासवर्ड के अनलॉक किया जा सकता है।

फाइन्ड माइ डिवाइस

पासवर्ड के बिना एंड्रॉयड फोन को अनलॉक करने में गूगल के “Find My Device” फीचर आपकी मदद कर सकता है, इसे एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर के नाम से भी जाना जाता है। इसे सबसे प्रभावशाली तरीका भी माना जाता है। यूजर्स का फोन गूगल अकाउंट से जुड़ा होता है, जिसके जरिए आप कंप्यूटर का इस्तेमाल कर अपने फोन को लॉकेट, लॉक और डिवाइस को Erase कर सकते हैं। इसके अलावा आप नया पासवर्ड भी जनरेट कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले “myaccount.google.com/find-your-phone” पर जाएं। गूगल क्रेडेंशियल को दर्ज करें। लॉक डिवाइस का ऑप्शन चुनें। फिर “Lock Option” को चुनें और नया पासवर्ड बनाएं।