तेज स्पीड से चल पड़ेगा आपका पुराना स्मार्टफोन, एकदम नई जैसी स्पीड के लिए ये ट्रिक अपनाएं

अगर आपका स्मार्ट फोन पुराना हो जाए तो कुछ ऐसी टिप्स और ट्रिक्स

टेक्नोलॉजी, डेस्क रिपोर्ट। स्मार्ट फोन पुराना हो जाए तो एक शिकायत आम हो जाती है। वो ये कि फोन स्लो हो गया है। पहले जो एप्लीकेशन्स चुटकियों में काम करती थीं। उनके खुलने के लिए गिनती गिनना पड़ती हैं। लेकिन कुछ टिप्स और ट्रिक्स ऐसी हैं, जो आपके एंड्रॉइड फोन को भी तेज चला सकती हैं। जिन्हें आजमाने के बाद शायद आपको ये लगे कि आपका फोन फिर वैसे ही चल पड़ा है, जैसे नया था तब चलता था। कुछ ऐसी छोटी छोटी बातें हैं जिन पर ध्यान देकर आप पुराने फोन को फास्ट बना सकते हैं।

यह भी पढ़े…पेंशनर्स फरवरी से पहले पूरा करें ये काम, वरना अटक सकती है पेंशन की राशि

फालतू ऐप्स करें डिलीट

फोन स्लो हो गया है तो ये वक्त है अपने फोन ऐप लिस्ट को चैक करने का, उस लिस्ट में से ऐसी ऐप्स छाटें जिन्हें आप लंबे समय से उपयोग न कर रहे हों। ये ध्यान रखें कि आप उपयोग न भी करें तो भी ऐप्स खुद अपडेट होती रहती हैं। जिसका असर फोन की स्पेस और मेमोरी पर पड़ता है। और ये फोन को स्लो कर देती हैं। इसलिए उन्हें डिलीट करना ही मुनासिब है।

यह भी पढ़े…Damoh News: सीमेंट फैक्ट्री में बेसुध मिले दो युवक, एक की मौत, एक की हालत गंभीर, परिजनों ने की यह शंका जाहिर

फोटो वीडियो गैलेरी करें व्यवस्थित
सिर्फ ऐप्स ही नहीं गैलरी में या कहीं ओर सेव फोटो वीडियोज को भी जांचना जरूरी है। जिन फोटोज को आप अपने पास सुरक्षित रखना चाहते हैं। उन्हें ड्राइव या फोटोज पर अपलोड कर दें। चुनिंदा फोटोज, वीडियोज के अलावा बाकी डिलीट कर दें ताकि फोन में स्पेस की परेशानी न हों।

यह भी पढ़े…देवास : पीएम की सुरक्षा में चूक के बाद भाजपा के पूर्व मंत्री ने पंजाब सरकार पर साधा निशाना

होम स्क्रीन रहे ठीक
फोन का लॉक ओपन करते ही सबसे पहले निगाह होम स्क्रीन पर जाती है। ये स्क्रीन जितनी भरी और अव्यवस्थित होगा फोन की स्क्रीन साफ दिखने में उतना ही समय लेगी। इस स्क्रीन को व्यवस्थित रखें। अतिरिक्त ऐप्स को मैन्यू में ही रहने दें।

यह भी पढ़े…महिला के सिर पर थूकने वाले जावेद हबीब के खिलाफ बीजेपी विधायक ने कही ये बात

डार्क मोड करें ऑन
कुछ दिन अपने फोन की स्क्रीन को भी चेंज करें। अब तक अगर नॉर्मल मोड में काम कर रहे हैं। तो डार्क मोड ऑन कर उसे उपयोग करना शुरू करें। ये फोन की एनर्जी तो बचाएगा ही लुक चेंज होने से आपको भी फोन नया नया लगेगा।

यह भी पढ़े…कर्मचारियों को जल्द मिलेगी खुशखबरी! सैलरी में आएगा बंपर उछाल, देखें कैलकुलेशन

फोन रीसेट करें
फोन की स्पीड बहुत ही स्लो है। और आपके पास समय की कुछ कमी है। तो बेहतर होगा कि एक एक फोल्डर खंगालने की जगह आप फोन को रीसेट ही कर दें।