कम डेटा में करें इंटरनेट का अधिक इस्तेमाल, जानिए कैसे

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। वर्तमान समय में मोबाइल इंटरनेट (mobile internet) हर इंसान की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। क्योंकि आज के दौर में ऑनलाइन पढ़ाई से लेकर शॉपिंग और पैसों के लेनदेन तक हर काम इटरनेट के माध्यम से संभव हो पा रहा है। ऐसे में सबके मन में ये सवाल जरूर खड़ा होता है की डाटा को कैसे बचाया जाए। वहीं अगर आपका डाटा पैक खत्म होने वाला है और लिमिटेड डाटा बचा है तो आपकी भी टेंशन बढ़ जाती है तो हम इस टेंशन को खत्म करने वाले हैं, हम आज आपको बता रहे हैं जिससे इंटरनेट का अधिक इस्तेमाल कर सकते हैं। जानिए, कैसे बचाएं अपना डाटा…

>> ऐसे एप्स से दूर रहें
ऐसी स्थिति में उन मोबाइल एप्लिकेशंस का इस्तेमाल करने से बचें जो इंटरनेट का अधिक इस्तेमाल करती हैं। जैसे सोशल मीडिया ऐप। इन प्लेटफार्म में मौजूद वीडियो से डाटा की खपत ज्यादा होती है। इसके अलावा ऐसी ऐप्स से बचें जिनमें विज्ञापन ज्यादा आते हैं। ये भी डाटा को जल्द खत्म करते हैं।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”