कम डेटा में करें इंटरनेट का अधिक इस्तेमाल, जानिए कैसे

ऐसे में सबके मन में ये सवाल जरूर खड़ा होता है की डाटा को कैसे बचाया जाए।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। वर्तमान समय में मोबाइल इंटरनेट (mobile internet) हर इंसान की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। क्योंकि आज के दौर में ऑनलाइन पढ़ाई से लेकर शॉपिंग और पैसों के लेनदेन तक हर काम इटरनेट के माध्यम से संभव हो पा रहा है। ऐसे में सबके मन में ये सवाल जरूर खड़ा होता है की डाटा को कैसे बचाया जाए। वहीं अगर आपका डाटा पैक खत्म होने वाला है और लिमिटेड डाटा बचा है तो आपकी भी टेंशन बढ़ जाती है तो हम इस टेंशन को खत्म करने वाले हैं, हम आज आपको बता रहे हैं जिससे इंटरनेट का अधिक इस्तेमाल कर सकते हैं। जानिए, कैसे बचाएं अपना डाटा…

>> ऐसे एप्स से दूर रहें
ऐसी स्थिति में उन मोबाइल एप्लिकेशंस का इस्तेमाल करने से बचें जो इंटरनेट का अधिक इस्तेमाल करती हैं। जैसे सोशल मीडिया ऐप। इन प्लेटफार्म में मौजूद वीडियो से डाटा की खपत ज्यादा होती है। इसके अलावा ऐसी ऐप्स से बचें जिनमें विज्ञापन ज्यादा आते हैं। ये भी डाटा को जल्द खत्म करते हैं।

>> अपडेटस को रोकें
मोबाइल डाटा का इस्तेमाल करते वक्त कई ऐसी एप्लिकेशंस होती हैं जो अपने आप अपडेट होती रहती हैं। ये ऐप्स डाटा को खत्म करते हैं। इसे रोकने के लिए सेटिंग में बदलाव कर सकते हैं। ऐप्स को ऑटोमेटिक अपडेट करने के ेलिए वाईफाई चुनें। ऐसा करने पर आपके फोन के डाटा की खपत नहीं होगी।

>> डाटासेवर सेटिंग्स चुनें
स्मार्टफोन में डाटा सेवर मोड का विकल्प भी होता हैै। अगर इस सेटिंग का विकल्प चुनते हैं तो जब भी यूजर इंटरनेट के जरिए ब्राउजिंग करते हैं या दूसरे काम करते हैं तो यह डाटा बचाने में मदद करता है। इससे भी काफी डाटा बचाया जा सकता है। इसलिए डाटासेवर को ऑन करके रखें।

>> लिमिट सेट करें
अगर आपका डाटा खर्च हो जाता है और आपको लगता है कि आपने उसका उतना इस्तेमाल नहीं किया तो डाटा लिमिट सेटिंग अप्लाई करें। इसके लिए डाटा यूसेज ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसे आपको रोजाना एक जीबी डाटा मिलता है और 0.5 जीबी खत्म होने के बाद आपको अलर्ट मिल जाएगा।

*Disclaimer :- यहाँ दी गई जानकारी अलग अलग जगह से जुटाई गई एक सामान्य जानकारी है। MPBreakingnews इसकी पुष्टि नहीं करता है।