whatsapp upcoming features: वॉट्सएप यूजर्स के लिए खुशखबरी, जल्द मिलेंगे 5 नए फीचर्स

नए साल में व्हाट्सएप दे रहा है 5 नए फीचर। बेहद काम के हैं यह फीचर।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। इंस्टेंट मैसेजिंग एप वॉट्सएप अपने यूजर्स के लिए कुछ नए फीचर्स (whatsapp upcoming features) लेकर आने वाली है। ये ऐसे फीचर्स होंगे जो यूजर्स के लिए मैसेजिंग एक्सपीरियंस को ज्यादा बेहतर और सिक्योर्ड बनाएंगे। ऐसे एक दो नहीं पूरे पांच नए फीचर्स लेकर आने वाला वॉट्सएप। जो आपके नए साल को ज्यादा खास बनाएंगे। चलिए जानते हैं क्या क्या हैं ये नए फीचर्स।

यह भी देखें- crypto currency: क्रिप्टो करेंसी से पेमेंट कर सकेंगे टेलीग्राम यूजर्स, ऐसा है नया फीचर

कॉलिंग का नया इंटरफेस
वॉट्सएप कॉल्स भी धीरे धीरे उसकी मैसेज सर्विस की तरह फेमस होते जा रहे हैं। इस कॉलिंग इंटरेफेस को नए लुक में लाने की तैयारी में है वॉट्सएप। वॉट्सएप इस इंटरफेस को पहले ज्यादा कॉम्पैक्ट और मॉर्डन बना रहा है। आईफोन की तरह एंड्रॉयड यूजर्स को भी बीटा अपडेट मिल सकता है। ग्रुप कॉल्स के लिए भी नया इंटरफेस लॉन्च हो सकता है।

यह भी देखें- MP Corona: मप्र में बेकाबू कोरोना, आज 77 नए केस, इन जिलों में स्थिति गंभीर, सीएम का बड़ा बयान

क्विक रिप्लाई
वॉट्सएप यूजर और इसके बिजनेस वर्जन को यूज करने वालों को अब क्विक रिप्लाई का ऑप्शन भी मिल सकता है। इस ऑप्शन के तहत कुछ रिप्लाई पहले से सेट होंगे। अपनी जरूरत के अनुसार यूजर किसी भी एक रिप्लाई को चुनकर यूजर दूसरों को आनसर कर सकेंगे। इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए वॉट्सएप बिजनेस यूजर्स को चैट में बैक स्लेश (/) टाइप करना होगा। जिसके बाद उन्हें कुछ ऑप्शन मिलेंगे। उन ऑप्शन्स में से किसी एक को चुन कर वो रिप्लाई कर सकेंगे।

यह भी देखें- BCCI ने की घोषणा, ये खिलाड़ी लेंगे रोहित शर्मा की जगह, संभालेंगे उप-कप्तान का पद

एंड टू एंड एन्क्रिप्शन इंडीकेटर
वैसे तो वॉट्सएप की अमूमन हर चैट में ये जानकारी दी जाती है कि ये मैसेज एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड है। नए फीचर्स में वॉट्सएप हर मैसेज के साथ ये इंडीकेटर जोड़ने का काम कर रहा है कि ये मैसेज एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड है। नए एंड्रॉयड और आईओएस बीटा यूजर्स को ये फीचर जल्द उपलब्ध हो सकता है।

कम्यूनिटी
ये फीचर ग्रुप्स के अंदर और ग्रुप्स बनाने की सुविधा देने वाला फीचर होगा। कम्यूनिटी लिंक के जरिए एडमिन नए यूजर्स को जोड़ एक कम्यूनिटी बना सकेंगे। एक ही कम्यूनिटी वाले लोगों को एक ही ग्रुप के अंदर अलग कम्यूनिटी बना कर जोड़ा जा सकेगा।

एडमिन को ज्यादा कंट्रोल
नए फीचर्स के बाद एडमिन ज्यादा सशक्त हो जाएंगे।एडमिन सिर्फ अपने ही नहीं किसी अन्य के मैसेज को भी डिलीट करने का अधिकार रखेंगे। इस फीचर के बाद माना जा रहा है कि एडमिन के पास ग्रुप का कंटेंट कंट्रोल करने का अधिकार होगा। वो जिस मैसेज को डिलीट करेंगे उसके बाद लिखा आएगा कि दिस मैसेज वॉज डिलिटेड बाय एन एडमिन।