Whatsapp यूजर्स सावधान! आप भी बन सकते हैं ठगी का शिकार, इस नंबर से आए कॉल तो ना करें उठाने की गलती

हैकर्स इस नंबर के जरिए लोगों को लॉटरी और इनाम का झांसा देते है और यूजर्स की सारी पर्सनल जानकारी हासिल कर के उसका गलत इस्तेमाल करते हैं।

टेक्नोलॉजी, डेस्क रिपोर्ट। दुनिया डिजिटल बनती जा रही है और उसके हाथ दबे पाँव साइबर क्राइम के मामले भी बढ़ रहे हैं। हैकर्स अलग-अलग तरीके से यूजर्स पर अटैक कर करते हैं। Whatsapp भी आजकल सबसे प्रसिद्ध सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन चुका है। लगभग सभी के फोन में आपको Whatsapp दिख जाएगा। इसी का फायदा हैकर्स उठा रहे हैं। हाल ही में +92 कोड से लोगों को Whatsapp कॉल आ रहे हैं, जो उनके प्राइवसी पर भी अटैक करता है। यदि आपको भी ऐसे नंबर से कॉल आ रहा है तो सावधान हो जाए।

यह भी पढ़े… OnePlus 10RT जल्द होगा भारत में लॉन्च, हो चुका है मॉडल नंबर और फीचर्स का खुलासा, जानें यहाँ

हैकर्स इस नंबर के जरिए लोगों को लॉटरी और इनाम का झांसा देते है और यूजर्स की सारी पर्सनल जानकारी हासिल कर के उसका गलत इस्तेमाल करते हैं। यदि आपको भी +92 के कोड वाले नंबर से कॉल आये तो उन्हें रिप्लाइ देने के बजाय आप नंबर को ब्लॉक कर दें। जानकारी के लिए बता दें की भारत का कंट्री कोड +91 होता है और +92 पाकिस्तान है। हालांकि अब तक इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है की ये कॉल पाकिस्तान से आ रही है या कहीं और से।

यह भी पढ़े… Sawan Somvar : तीसरे सावन सोमवार पर विशेष योग, राजधानी के मंदिर में 100 देशों की मुद्रा से सजे भोलेनाथ

कभी-कभी ऐसे नंबर वर्चुअल रूप से उपलब्ध करवा दिए जाते हैं, जिनका इस्तेमाल दुनिया के किसी कोने भी आसान हो जाता है। यदि आपको भी किसी अनजान नंबर से कॉल आ रही हो और उसका कंट्री कोड +92 हो उसे तुरंत इग्नोर करें और गलती से भी अपने पर्सनल डिटेल्स को शेयर ना करें। इस स्थिति में नंबर को ब्लॉक करना सबसे सही ऑप्शन होगा। ताकि भविष्य में आपको इस नंबर से कॉल या मैसेज ना आए। यदि आप ठगी का शिकार बन जाते हैं तो इसकी शिकायत फौरन साइबर थाने में दर्ज करवाएं।