2800 साल पुराना Kiss, जिंदगी खत्म होने के बाद भी अवशेषों में बचा रहा प्रेम

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। इतिहास के गर्भ में ऐसी ऐसी बातें छिपी हैं, जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते। कुछ बातें हम किताबों, इमारतों, खुदाई, अवशेष के जरिए जान पाते हैं। हमारे पहले इस संसार में क्या हुआ और कैसे हुआ, इसके बारे में जानने के लिए ये चीज़ें मदद करती हैं। आज हम आपको ऐसी ही एक अनोखी तस्वीर दिखाने जा रहे हैं।

Belly fat : आप भी हैं बैली फैट से परेशान, इन आसान एक्सरसाइज से कुछ ही दिनों में देखिये फर्क

यूं तो नरकंकाल (skeleton) देखना किसी को पसंद नहीं। लेकिन आज जो तस्वीर हम आपके लिए लेकर आए हैं वो अलहदा है। इसमें दो मानव कंकाल है मगर ये जिस तरह से मिले वो अनूठी बात है। तस्वीर में नजर आ रहा है कि एक कंकाल सीधा पड़ा है लेकिन उसका मुंह दूसरे की तरफ है। वहीं दूसरा कंकाल पहले वाले की तरफ करवट कर लेटा है..उसने पहले वाले के मुंह को अपने दांए हाथ से पकड़ा हुआ है और दोनों एक दूसरे को चुंबन (kiss) लेते हुए प्रतीत हो रहे हैं।

इसे 2800 साल पुराना चुंबन (2800 year old kiss) कहा जा रहा है। पुरातत्वविदों के मुताबिक ये 2800 साल पुराने हैं। ये मानव कंकाल 1972 में ईरान के पश्चिम अजरबैजान प्रांत के सोल्दुज घाटी में टेपे हसानलू पुरातात्विक स्थल पर खोजे गए थे। ये जिस तरह मिले, उससे सभी की इनमें रुचि जाग गई। इसपर शोध किए गए तो पता चला कि ये 2800 पुराने हैं। अब इनके पीछे की कहानी क्या है, ये इस अवस्था में क्यों है इसके बारे में पता कर पाना तो मुमकि नहीं। लेकिन इतना तय है कि यकीनन इसके पीछे एक प्रेम कहानी रही होगी और सदियां बीत जाने के बाद भी, जीवन खत्म हो जाने के बाद भी वो प्रेम इन अवशेष के रूप में जिंदा है।