चीन में नजर आया अजीबो-गरीब इंद्रधनुष, आप भी देखें

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। आसमान में कुदरत किस किस तरह से रंग बदलती है ये देखना है तो इस तस्वीर में देखिए। आसमान से जमीन तक खिंचने वाला इंद्रधनुष तो आपने कई बार देखा होगा, लेकिन क्या कभी ऐसा इंद्रधनुष देखा है जिसके दोनों सिरे आसमान में ही नजर आएं और, रंगों का खेल भी ऐसा अजब की देखने वाले बस आंखें मसलते रहें और बार बार इस हसीन नजारे को देखते रहें। यह इंद्रधनुष से ज्यादा किसी राजा या रानी के ताज जैसा लग रहा था। इसके रंग भी थोड़े अलग थे। यही वजह है कि सोशल मीडिया पर आते ही इसका वीडियो ने तहलका मचा दिया।

इंटरनेट पर वायरल हो रहा यह वीडियो चीन के हैनान प्रोविंस के हायकोउ शहर का है, जहां 21 अगस्त को यहां के स्थानीय निवासियों ने एक अलग ही नजारा आसमान में देखा। बादलों के बीच एक अजीबोगरीब रंगों का इंद्रधनुष नजर आया। इसमें सामान्य इन्द्रधनुष की तरह रंगों की सीरीज नहीं थी, बल्कि यह अलग-अलग रंगों से सजा हुआ था। ऐसे बादलों को इंद्रधनुषी पाइलस बादल कहा जाता है। ये बादल चंद्रमा या सूर्य के पास दिखाई देते हैं और यह प्राकृतिक घटना अत्यंत दुर्लभ है। इन बादलों में दिखने वाले रंग साबुन के बुलबुले या पानी पर तेल छलकने के बाद दिखने वाले रंग के समान होते हैं।

ये भी पढ़े … हार्दिक पंड्या का विनिंग सिक्स से पहले का एक्सप्रेशन हुआ वायरल, यहां देखे

इस वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर @Earthlings10m नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है, जिसके कैप्शन लिखा है, “चीन के हाइको शहर में रेनबो स्कार्फ क्लाउड।” इस वीडियो को अब तक 26.1 मिलियन यानी 2.6 करोड़ से ज्यादा व्यूज मिल चुके है। 9 सेकेंड के इस वीडियो पर लोग अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कह रहे हैं कि यह बहुत ही अनोखा है। 2021 में, कासा ग्रांडे, कॉर्डोबा, अर्जेंटीना के आकाश में पॉपकॉर्न जैसे बादल भी देखे गए, जिन्हें मैमटस क्लाउड्स कहा जाता था।


About Author
Avatar

Manuj Bhardwaj