भारत के एजुकेशन सिस्टम पर Anand Mahindra ने किया चौंकाने वाला खुलासा, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ ट्वीट

सोशल मीडिया पर आनंद महिंद्रा का एक ट्वीट तेजी से वायरल हो रहा है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। बिजनेस टाइकून आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं। वह कोई ना कोई ऐसा ट्वीट करते रहते हैं जो तेजी से वायरल होने लगता है। उनके ट्वीट मोटिवेट करने वाले भी होते हैं जो लोगों को कई सीख देते हैं। हाल ही में उन्होंने जो ट्वीट शेयर किया है वह भारत के भविष्य से जुड़ा हुआ है। इस ट्वीट में दी गई जानकारी चिंता का विषय है।

आनंद महिंद्रा ने जो ट्वीट शेयर किया है उसमें 500 टॉप यूनिवर्सिटी की एक लिस्ट उन्होंने साझा की है। इस लिस्ट में बहुत सारे देश शामिल है। हैरानी की बात यह है कि इस लिस्ट में भारत बहुत पीछे हैं। भारत की कुछ ही यूनिवर्सिटी है जो इस लिस्ट में खुद को शामिल कर पाई हैं।

Must Read- महाकाल लोक: पार्किंग से मंदिर तक सिर्फ 20 मिनट में पहुंचेंगे श्रद्धालु, आने वाले 50 सालों को देखकर बनाया गया है प्लान 

लिस्ट की बात करें तो 500 यूनिवर्सिटी में से 85 यूनिवर्सिटी अकेले अमेरिका की है। यही वजह है कि अमेरिका इस लिस्ट में टॉप पर है। 49 यूनिवर्सिटी के साथ ब्रिटेन दूसरे और 37 यूनिवर्सिटी के साथ जर्मनी तीसरे नंबर पर शामिल है। 4 नंबर ऑस्ट्रेलिया और पांचवा नंबर चाइना का है।

 

इन टॉप यूनिवर्सिटी की लिस्ट में भारत का स्थान 16वें नंबर पर है। भारत की केवल 8 यूनिवर्सिटी है जो इस लिस्ट में शामिल है। ट्वीट करते हुए आनंद महिंद्रा ने लिखा कि किसी भी देश में होने वाली इनोवेटिव कैपेसिटी की स्थिरता और ग्रोथ वहां के शिक्षा केंद्रों की क्वालिटी और क्वांटिटी पर ही निर्भर करती है। यह जरूरी है कि भारत इस लिस्ट में आगे बढ़े।

आनंद महिंद्रा का ये ट्वीट सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस लिस्ट में भारत की रैंक को देखने के बाद इस पर अलग-अलग रिएक्शन आ रहे हैं। कमेंट सेक्शन में कई लोगों ने सुझाव देते हुए सरकार को एजुकेशन सेक्टर पर किए जाने वाले खर्च को बढ़ाने की सलाह भी दी है।