मोर का सुंदर नृत्य देखकर खिल जाएगा दिल, देखिये मनभावन वीडियो

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कहते हैं ‘जंगल में मोर नाचा किसने देखा।’ इस कहावत से ही ज़ाहिर है कि मोर  का नृत्य (Peacock dance) देख पाना कितना दुर्लभ है। अक्सर बारिश के मौसम में मोर का भी मन-मयूर नाच उठता है। ऐसे पल कभी कभी आते हैं कि वो बस्तियों में लोगों के सामने हो और नृत्य करे। आज हम आपके लिए मोर डांस का एक सुंदर वीडियो लेकर आए हैं।

Mahakal Lok की खूबसूरती को बिगाड़ने में लगे लोग, नियम तोड़ने पर लगेगा जुर्माना

ज़्यादातर मोर खुले जंगल में वन्यपक्षी की तरह रहते हैं। नीला मोर हमारा राष्ट्रीय पक्षी भी है। नर मोर की खूबसूरत और रंग-बिरंगी फरों से बनी पूँछ होती है और इसी को खोलकर वो नाचता है। दरअसल जब उसे मोरनी से प्रणय निवेदन करना होता है तो वो पंख खोलकर नाचता है। मोर को एक शर्मीला पक्षी माना जाता है और बसंत तथा बारिश के मौसम में उसे नाचते हुए देखा जा सकता है। ये मिलनसार स्वभाव के होते हैं और अगर इन्हें बस्ती में रहने की आदत पड़ जाए तो फिर ये इंसानों की सोहबत में भी आराम से विचरण करते हैं।

आज हम आपके लिए जो वीडियो लेकर आए हैं, उसे देखकर आपका दिल खुशी से झूम उठेगा। इसमें वो अपने सुंदर पंखों को फैलाकर अदा के साथ नृत्य कर रहा है और इस बीच उसकी सुनहरी कलगी सौंदर्य में चार चांद जड़ रही है। ये वीडियो worlds amazing things नाम के ट्विटर हैंडल से शेयर किया गया है और लोग इसे काफी पसंद कर रहे हैं। इन दिनों रील्स में लोगों के डांस की भरमार है, उन्हें ये मोर अपने डांस से बराबर की टक्कर दे रहा है।