देखिये अनोखा इटालियन लॉकर, सुंदरता और मजबूती में बेजोड़

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आजकल हम सभी अपना कीमती सामान बैंक के लॉकर में रखते हैं। ये सबसे सुविधाजनक और सुरक्षित है। लेकिन एक समय था जब सारे ज़ेवर, पैसे और कीमती कागज़ात घरों में ही रखे जाते थे। इसके लिए लगभग हर घर में एक लॉकर या सेफ होता था, जो काफी मजबूत और अपनी तरह से अनोखा होता। आज हम आपको ऐसा ही एक पुराना और कमाल का लॉकर दिखाने जा रहे हैं।

ये एक इटालियन सेफ या लॉकर है जो दिखने में काफी खूबसूरत है। इसे खोलने का तरीका बहुत अनूठा है। बीच में बने फूल से चाबी वाला हिस्सा खुलता है। इसके बाद इसमें एक के बाद एक तीन अलग अलग तरह की चाबियां लगाई जाती है तब ये लॉकर खुलता है। ये काफी मजबूत और सुरक्षित है और देखने में सुंदर भी। पहले हमारे यहां भी राजा महाराजा, जमींदार या बड़े लोगों के घरों में ऐसे ही लॉकर होते थे। ये भी उसी तरह का लॉकर है जो दिखने के साथ अपने काम के लिए भी परफेक्ट है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।