जब हाथियों ने अपने नन्हे को दी ज़ेड श्रेणी सुरक्षा, देखिये क्यूट video

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। जंगल की दुनिया अलग होती है। वहां के अपने कायदे होते हैं। लेकिन इतना तो तय है कि जानवरों में भी भावनाएं होती हैं और ये बात समय समय पर साबित भी होती रही है। आज हम बात करेंगे हाथी (elephant) की। ये सामान्यतया झुंड में चलना पसंद करते हैं और एक दूसरे की सुरक्षा करते हैं। अगर कोई हाथी मुसीबत में पड़ जाए तो उसे निकाले बिना दूसरे हाथी आगे नहीं बढ़ते।

जब जंगली भालू ने किया एक शख्स के साथ high five, अनोखा video

हाथी काफी कुशाग्र बुद्धि वाला जानवर है। इनके डीलडौल की तरह मादा हथिनी का गर्भकाल भी बड़ा होता है। मादा हाथी 22 महीने तक गर्भवती रहती है। वहीं अगर इनकी उम्र की बात करें तो हाथी 50 से 70 साल तक जीवित रहता है। इनकी याददाश्त भी काफी तीव्र होती है। हमने देखा है कि अगर हाथी को पाला जाए तो वो अपने महावत के प्रति बेहद ईमानदार रहता हैं। वहीं उसकी याददाश्त भी बहुत अच्छी होती है और वो किसी से मिलने के काफी समय बाद भी उसे पहचान लेता है। हाथी दांत काफी कीमती होते हैं और इसके लिए इनका शिकार भी बहुत किया गया है। ये भी माना जाता है कि पानी की गंध को हाथी करीब पांच किलोमीटर दूर से सूंघ लेते हैं।

आज हम आपको एक क्यूट वीडियो दिखाने जा रहे हैं। हाथी अपने बच्चों को लेकर काफी सतर्क रहते हैं। सिर्फ उस बच्चे की मां ही नहीं, पूरा समूह उसकी सुरक्षा में तैनात रहता है। अगर वो कहीं जाते हैं तो उसे ज़ेड सिक्योरिटी के साथ लेकर चलते हैं। आद के वीडियो में ऐसा ही नजारा दिख रहा है। हाथियों का एक छोटा समूह है और इनके बीचोंबीच इनका नन्हा बच्चा चल रहा है। ये शिशु हाथी की रंगत गुलाबी है और देखकर लगता है कि कुछ ही समय पहले इसका जन्म हुआ है। इसकी सुरक्षा को लेकर अन्य हाथी काफी सचेत हैं और वो पूरा घेरा बनाकर इसे ले जा रहे हैं। इस वीडियो को देखकर हम समझते हैं कि चाहे इंसान हो या जानवर, अपने बच्चे को लेकर सभी में प्रेम और ममता एक सी होती है।