क्यों होते है लड़कों के सूट की स्लीव्स में 3 बटन? वजह जान चौंक जाएंगे आप

क्या आप जानते है लड़कों के पार्टी सूट में 3 बटन (Three Buttons On Sleeves) क्यों दिए जाते है शयद ही आप इस बारे में जानते होंगे। लेकिन इसके बारे में जान कर आप हैरान रह जाएंगे। क्योंकि इसके पीछे की वजह सभी को चौंकाने वाली है।

intresting fact

कई बार हम बहुत सारी चीज़ों पर गौर नहीं कर पाते है। लेकिन वो चीजें जब भी पता चलती है तो सभी को चौंका देती है। ऐसा ही एक फैक्ट आज हम आपको बताने जा रहे है। दरअसल, क्या आप जानते है लड़कों के पार्टी सूट में 3 बटन (Three Buttons On Sleeves) क्यों दिए जाते है शयद ही आप इस बारे में जानते होंगे।

लेकिन इसके बारे में जान कर आप हैरान रह जाएंगे। क्योंकि इसके पीछे की वजह सभी को चौंकाने वाली है। जी हां, अपने भी देखा होगा लड़कों के पार्टी सूट में 3 बटन लगे होते है। आपको बता दे, इस टाइप के सूट का चलन क्वीन एलिजाबेथ 1 के वक्त से चलता आ रहा है। सेना के जवान इस टाइप के सूट को पहनते थे।

इस वजह से सूट की स्लीव में होते है 3 बटन –

क्यों होते है लड़कों के सूट की स्लीव्स में 3 बटन? वजह जान चौंक जाएंगे आप

कहा जाता था कि सूट की स्लीव में 3 बटन लगाने के बाद सैनिकों की पर्सनालिटी और इम्प्रेशन में इजाफा होगा। अब आप सोच रहे होंगे की ऐसा भी क्या है जो इससे इम्प्रेशन बढ़ेगा या स्वच्छता में इजाफा होगा तो आपको बता दे, सूट में लगे 3 बटन की वजह से सैनिक अपने मुंह और नाक को अपनी सूट की स्लीव से साफ़ नहीं कर सकते थे। ऐसे में उनकी वर्दी भी साफ़ सूत्री रहती थी और इस वजह से ही सैनिक अपनी वर्दी को सम्मान देना सिख पाए।

Must Read : Microsoft ने Android यूजर्स को किया सावधान, यह नया वायरस करेगा आपके बैंक अकाउंट पर अटैक, जानें

इम्प्रेशन –

कहा जाता था कि 3 बटन की वजह से स्लीव्स गंदी नहीं होती थी जिसकी वजह से सैनिकों की हाइजीन बरक़रार रहती थी। अगर सैनिक स्लीव का इस्तेमाल साफ सफाई के लिए करते तो इससे उनका इम्रेशन खराब होता और सूट भी। इसलिए ऐसी डिज़ाइन बनाई गई। ताकि इसकी वजह से सैनिक अपने सूट को साफ रख सके। इन बटन की मदद से सूट की स्लीव्स को भी थोड़ा ढीला किया जा सकता था। इसका चलन तब से अब तक चलता आ रहा है।

अब सिर्फ फैशन के लिए होता है ऐसा –

हालांकि आज के समय में सिर्फ फैशन के लिए ही ये बटन दिए जाते है। क्योंकि इन बटन का कोई मतलब नहीं होता है ये सिर्फ शो के लिए होते है। इन बटन की मदद से आप स्लीव्स को टाइट और ढीला नहीं कर सकते। ऐसे में आपकी मेहनत भी कम हो जाती है और फैशन भी अच्छा लगता है। इससे आपके सूट के कोर्ट का लुक भी शानदार लगता है।