Puppet Show : जब बीच सड़क पर बांहों में बांहें डाल नाचने लगी कठपुतली

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कठपुतली (puppet show) का खेल विश्व के प्राचीनतम खेलों में से एक है। ये अलग अलग स्थानों पर हमेशा से रंगमंच पर खेला जाता रहा है। कठपुतली का खेल एक समय बेहद लोकप्रिय था और इसे देखने के लिए बड़े बड़े सभागार भर जाते थे। इसमें काष्ठ यानी लकड़ी से बने पुतले-पुतलियां होते थे इसीलिए इसे कठपुतली नाम दिया गया। हालांकि बाद में इन्हें पेरिस प्लास्टर या कागज की लुगदी से भी बनाया जाने लगा। कई पौराणिक आख्यानों में इसका उल्लेख है। इन्हें कथा के अनुसार विविध प्रकार के गुड्डे, गुड़िया, राजा, रानी, जोकर आदि के रूप में ढाला जाता और फिर इनका मंचन किया जाता।

नेटीजन मंकी, मोबाइल चलाते बंदर को देख रह जाएंगे हैरान

कठपुतली के सबसे प्रचलित रूप में एक है धागे से उन्हें नचाना। इसमें कठपुतली वाला अपनी उंगलियों में धागे बांधता जिससे कठपुतली बंधी होती। अब वो स्टेज के पीछे से उन्हें उंगलियों पर नचाया रहता। साथ में संगीत या डायलॉग चलते रहते। लेकिन इसके अलावा भी कई तरह के खेल दिखाए जाते रहे हैं। नन्हीं नन्हीं कठपुतलियों से लेकर मानव आकार के पुतले भी बनाए जाते हैं।

आज हम आपको एक ऐसा ही खेल दिखाने जा रहे हैं। ये विदेश का कोई दृश्य है जिसे Figen नाम के ट्विटर अकाउंट से शेयर किया गया है। इसमें हमें एक व्यक्ति सड़क पर चलता दिख रहा है जिसकी पीठ पर बड़ा सा कोई सामान लदा है। अचानक वो आगे की तरफ झुकता है और जैसे कोई जादू हो जाता है। उसकी पीठ से उतरकर एक स्त्री के रूप की कठपुतली सामने खड़ी है। वो उस युवक को पकड़े हुए है और अब दोनों डांस कर रहे हैं। ये एकदम लय में हैं और एक दूसरे के साथ बांहों में बांहें डाले नृत्यरत है। पपेट मास्टर का कठपुतली पर बहुत ही अच्छा कंट्रोल है और दोनों का संयोजन देखते ही बनता है। थोड़ी देर तक ये मनमोहक नृत्य दिखाने के बाद वो शख्स फिर उसे अपनी पीठ पर सामान के रूप में ढाल लेता है। ये बहुत ही मनोरंजक वीडियो है और इसे लोग काफी पसंद कर रहे हैं।