Ranthambore National Park: कुत्ते का शिकार करती बाघिन का वीडियो वायरल

रणथंबोर में शिकार करते बाघ का वीडियो वायरल। बाघिन ने किया कुत्ते का शिकार। रोमांचकारी घटना हुई पर्यटक के कैमरे में कैद।

रणथम्भौर, डेस्क रिपोर्ट।  देश में वन्य प्राणियों का स्वर्ग रणथम्भौर नेशनल पार्क (Ranthambore National Park) अपनी प्राकृतिक छटा और वन्य प्राणियों के लिए जाना जाता है। लाखों की संख्या में वन्य जीव प्रेमी और प्रकृति प्रेमी रणथंबोर घूमने आते हैं। इस दौरान उन्हें कई रोमांचकारी दृश्य देखने को मिलते हैं।

यहां भी देखें- Panna Tiger Reserve : वन्यजीव प्रेमियों के लिए अच्छी खबर, पहली बार दिखी दुर्लभ Fishing Cat

ऐसा ही एक बेहद रोमांचकारी दृश्य पर्यटकों को तब देखने को मिला जब एक बाघिन को एक कुत्ता छेड़ने लगा और अंततः बाघिन ने उसका शिकार कर लिया। बेहद आश्चर्यचकित करने वाली इस घटना को पर्यटकों ने कैमरे में कैद कर लिया और अब यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।

यहां भी देखें- International Tiger Day 2021 : मध्यप्रदेश में है विश्व का पहला व्हाइट टाइगर सफारी

घटना उस समय की है जब पर्यटकों की कुछ गाड़ी रणथंबोर में घूम रही थी। तभी अचानक सड़क किनारे एक कुत्ता बाघिन पर भोंकता दिखा। फिर क्या था? कुत्ते का अंजाम सभी को पता था। बाघिन (tigress) सुल्ताना T107 ने कुत्ते को अपना शिकार बना लिया।

यह भी देखें- चतुर बंदर ने Tiger को छकाया, इस तरह दी भूखे टाइगर को मात, देखिये वीडियो

जहां एक ओर इस रोमांचकारी घटना का वीडियो वायरल हो रहा है। वही वाइल्डलाइफ कंजर्वेशन के अध्यक्ष अनीश अंधेरिया ने इस घटना पर चिंता जताते हुए ट्वीट किया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि जब बाघ कुत्ते का शिकार करते हैं तो उनके केनाइन में केनाइन डिस्टेंपर नामक बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। उन्होंने आगे इस बीमारी के खतरे के बारे में और ज्यादा जानकारी देते हुए कहा कि इस बीमारी की भयावहता का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि यह बहुत कम समय में बाघों की नस्ल को खत्म करने की ताकत रखती है।

बहरहाल, वन्य प्राणियों के बीच की गतिविधियां कब क्या अंजाम ले इसे कोई नहीं जानता और उन्हें इसी तरह की स्वतंत्रता प्रदान करने के लिए रणथंबोर जैसे पार्क सुरक्षित किए गए हैं। घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वही साक्षात इस दृश्य को देखने वाले पर्यटक खुद को बेहद रोमांच से भरा हुआ महसूस कर रहे हैं।