Video : शिक्षकों ने नाचकर सिखाई हिंदी, डांस कर बताई अ,आ,इ,ई की मात्राएं, देखिये मजेदार वीडियो

teacher news

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। स्कूल में टीचर्स को लेकर हम सबके अलग अलग अनुभव होंगे। किसी को कड़े अनुशासन वाले अपने टीचर याद होंगे, तो किसी को नर्म स्वभाव वाले। इसी तरह पढ़ाने का लहजा और बच्चों के साथ व्यवहार के कारण अलग अलग टीचर फेवरेट और नॉन फेवरेट की श्रेणी में बंट जाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी ये देखा है कि टीचर्स अपने स्टूडेंट्स को डांस करके पाठ पढाएं।

ये मजेदार वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। इसमें एक सरकारी स्कूल का है जहां के टीचर्स नाचकर बच्चों को हिंदी व्याकरण सिखा रहे हैं। आ की मात्रा, छोटी इ की मात्रा, बड़ी ई की मात्रा..ये सब गा गाकर और मात्राओं के अनुसार भंगिमा बनाकर बच्चों को हिंदी सिखाने वाला ये वीडियो बहुत ही मजेदार है। इसमें एक शिक्षक शुरू कर रहे हैं और बाकी उनको फॉलो कर रहे हैं। इस तरह सिखाने का ये अनूठा तरीका बहुत ही कमाल है। यकीनन इस तरह जिन बच्चों को पढ़ाया जाएगा वो जिंदगी भर कभी ये पाठ नहीं भूलेंगे। इसमें शिक्षकों का एफर्ट और इनोवेशन उनके लिए सम्मान पैदा करता है और ये भी बताता है कि अपने काम के प्रति अगर कोई समर्पित है तो फिर वो कितनी बेहतर तरीके से इसे अंजाम दे सकता है। इस वीडियो पर लोगों के तरह तरह के कमेंट्स आ रहे हैं और ज्यादातर लोग इन शिक्षकों के प्रति सम्मान जता रहे हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।