सांप ने शिकार समझ निगल लिया कपड़ा, डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर निकाला

Due-to-superstitions

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। सांप (snake) एक सरीसृप (Reptile) है और ये धरती और पानी दोनों में पाया जाता है। दुनिया में कई प्रजातियों के सांप होते हैं। इनमें कुछ बेहद जहरीले होते हैं तो कुछ विषहीन। आपने अब तक कई सांपो को देखा होगा, लेकिन क्या किसी सांप का ऑपरेशन होते देखा है। आज हम आपके लिए ऐसा ही अनोखा वीडियो लेकर आए हैं।

इस वजह से फ्लॉप होगी फिल्म Ek Villain Returns, 8 साल पहले आई फिल्म इससे ज्यादा अच्छी

सांप को देखकर सामान्यतया हम सभी डर जाते हैं। शायद ये डर ही है कि इनके बारे में हम बहुत कम जानते हैं। हममें से कम ही लोगों को जानकारी होगी कि सांप के कान नहीं होते है। ये अपनी त्वचा के माध्यम से ध्वनि को ग्रहण करते हैं। इनमें कान के पर्दे कि बजाय एक बेहद छोटी आंतरिक हड्डी होती है, जो बेहद संवेदनशील होती है। जमीन से किसी भी ध्वनि को इनकी त्वचा ग्रहण करती है फिर ये धमनियों से दिमाक के पास की हड्डी तक पहुँचती है। भारत में जहरीला सांपों की 69 प्रजातियों के बारे में जानकारी है। इनमें से 29 समुद्री सर्प और 40 जमीन पर रहने वाले सांप हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।