सांप ने शिकार समझ निगल लिया कपड़ा, डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर निकाला

कड़ी मशक्कत के बाद बाहर निकला सांप के पेट से कपड़ा

Due-to-superstitions
सांकेतिक तस्वीर

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। सांप (snake) एक सरीसृप (Reptile) है और ये धरती और पानी दोनों में पाया जाता है। दुनिया में कई प्रजातियों के सांप होते हैं। इनमें कुछ बेहद जहरीले होते हैं तो कुछ विषहीन। आपने अब तक कई सांपो को देखा होगा, लेकिन क्या किसी सांप का ऑपरेशन होते देखा है। आज हम आपके लिए ऐसा ही अनोखा वीडियो लेकर आए हैं।

इस वजह से फ्लॉप होगी फिल्म Ek Villain Returns, 8 साल पहले आई फिल्म इससे ज्यादा अच्छी

सांप को देखकर सामान्यतया हम सभी डर जाते हैं। शायद ये डर ही है कि इनके बारे में हम बहुत कम जानते हैं। हममें से कम ही लोगों को जानकारी होगी कि सांप के कान नहीं होते है। ये अपनी त्वचा के माध्यम से ध्वनि को ग्रहण करते हैं। इनमें कान के पर्दे कि बजाय एक बेहद छोटी आंतरिक हड्डी होती है, जो बेहद संवेदनशील होती है। जमीन से किसी भी ध्वनि को इनकी त्वचा ग्रहण करती है फिर ये धमनियों से दिमाक के पास की हड्डी तक पहुँचती है। भारत में जहरीला सांपों की 69 प्रजातियों के बारे में जानकारी है। इनमें से 29 समुद्री सर्प और 40 जमीन पर रहने वाले सांप हैं।

आज हम आपको जो वीडियो दिखा रहे हैं वो Figen नाम के ट्विटर अकाउंट से शेयर किया गया है। इसमें एक सांप ने बड़ा सा कपड़ा निगल लिया है। सामान्यतया सांप अपने शिकार को निगलता है और संभावना है कि उसने कपड़े को भी अपना शिकाय समझ लिया होगा। इस ऑपरेशन में डॉक्टरों की टीम सांप का मुंह खोलकर फंसा हुआ कपड़ा खींचकर बाहर निकाल रही है। काफी मशक्कत के बाद सांप के मुंह से पूरा कपड़ा बाहर निकाला गया। आखिर में टीम के सदस्य एक दूसरे को इस सफल ऑपरेशन के लिए बधाई देते दिख रहे हैं। ये वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है और अब तक 14 मिलियन से ज्यादा लोग इसे लाइक कर चुके हैं।