टीचर ने मार्कशीट पर लिखा कुछ ऐसा रिमार्क कि हो गया अर्थ का अनर्थ, फोटो वायरल

Disruption of meaning from teacher’s remark : स्कूल में शिक्षक बच्चों को बहुत कुछ सिखाते हैं। भाषा भी उनमें एक प्रमुख विषय है। व्याकरण, सही शब्द, उच्चारण, वाक्य विन्यास से लेकर साहित्य तक..शिक्षक सिखाते समझाते हैं। कई बार बच्चों से गलतियां भी होती हैं और उन्हें ठीक करना, सुधारना, सही बताना ही शिक्षकों का दायित्व भी है। लेकिन अगर कभी कोई शिक्षक ही गलती कर दे तो..गलती भी ऐसी जिससे अर्थ का अनर्थ हो जाए।

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक मार्कशीट की फोटो काफी वायरल हो रही है। हालांकि ये कुछ समय पुरानी फोटो है लेकिन अब इसे लेकर चर्चाएं हैं। इसमें एक मार्कशीट पर टीचर के रिमार्क है ‘शी हेज़ पास्ड अवे’  (she has passed away) जिसका अर्थ होता है कि उसकी मृत्यु हो गई है। जबकि वो यहां लिखना चाहती होंगी कि वो पास यानी उत्तीर्ण हो गई है। इसके लिए उन्हें लिखना था ‘शी हेज़ पास्ड’ (she has passed), लेकिन एक अतिरिक्त शब्द ने यहां अर्थ का अनर्थ कर दिया और भाषा के कारण उत्तीर्ण छात्रा को मृत छात्रा में तब्दील कर दिया।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।