Crocodile Tears : क्या है ‘मगरमच्छ के आंसू’ की सच्चाई, क्यों बहाते हैं झूठे आंसू

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मगरमच्छ के आंसू..ये कहावत तो आपने खूब सुनी होगी। लेकिन क्या कभी उसकी आंखें देखी हैं जो ये आंसू बहाती है। क्या आपको पता है मगरमच्छ की आंखें कैसी होती हैं, उनका रंग क्या है क्या खासियत है। आर आखिर मगरमच्छ के आंसू (crocodile tears) इतने क्यों मशहूर है। आइये आज इसी बारे में जानते हैं।

गिरावट के साथ खुला Share Market, देखें कितना लुढ़के Sensex और Nifty

हम मानते हैं कि आंसू का संबंध भावनाओं से होता है। तकलीफ या दुख में हम रोते हैं और आंसू निकलते हैं। कभी कभी खुशी में भी हमारे आंसू बहने लगते हैं। इंसान और कुछ पशुओं के आंसुओं पर एक रिसर्च की गई जिसमें ये बात सामन आई कि इंसान, कुत्ते, घोड़े, बंदर तक के आंसुओं में एक जैसे केमिकल ही होते हैं। ये टियर डक्ट से बाहर आते हैं और एक खास ग्लैंड से आंसू निकलते हैं। इनमें मिनरल्स और प्रोटीन होते हैं। लेकिन मगरमच्छ या घड़ियाल (Alligators) के साथ ऐसा किसी दूसरे कारण से भी होता है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।