Video : अनोखा सिक्का, तलवार से खुलता है तिजोरी का दरवाजा!

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज हम आपको एक अनोखा सिक्का दिखाने जा रहे हैं। यूं तो पुराने सिक्के हम सभी के लिए कौतूहल का विषय होते हैं, लेकिन इसमें कुछ खास बात है। हालांकि ये कब और किसने बनाया इसे लेकर अलग अलग तरह की कहानियां सामने आ रही हैं और अब तक कोई तथ्य सामने नहीं आया है। ये वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल है।

Government Job 2022 : यहाँ 25 पदों पर निकली है भर्ती, जानें आयु-पात्रता, 30 नवंबर से पहले करें आवेदन

वीडियो में दिख रहे सिक्के पर सुंदर चित्र बने है और 1921 अंकित है। इसमें एक आदमी खड़ा दिख रहा है जिसके हाथ में म्यान में तलवार रखी है। ये सच में एक छोटी सी तलवार है जिसे बाहर निकालने के बाद सिक्के के ऊपर बने छेद में डालते हैं। ऐसा करने पर साइड में एक दरवाजा खुलता है जिसमें एक चिराग बना हुआ है। ये पूरी प्रक्रिया बड़ी ही रोचक और रहस्यमयी लगती है। ऐसा लगता है जैसे ये सिक्का किसी गुप्त खजाने का पता बता रहा हो।

कुछ लोगों का दावा है कि ये 1921 में बना एक अमेरिकी डॉलर का सिक्का है जो गुप्त तिजोरी को खोलता है। लेकिन इसे लेकर ये भी कहा जा रहा है कि ये एक रूसी सिक्का है जिसके निर्माता रोमन बूटेन हैं और उन्होने इस तरह के और भी सिक्के बनाए हैं। बहरहाल हम इस बारे में कोई दावा नहीं करते कि ये वास्तव में किस देश काल का है और इसके इतने अनोखे तरह से अलग होने के पीछे क्या वजह है, लेकिन इतना तो तय है कि ये वास्तव में कमाल का है और इसे देखकर लगता एक रोमांच का अनुभव होता है।