Video : अनोखी कलाकारी, प्लेट पर कप रखते ही दौड़ने लगा घोड़ा

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। इस दुनिया को देखने का सबका अपना नजरिया होता है। एक वैज्ञानिक की दृष्टि अलग होती है, कलाकार की अलग। बारिश को बच्चा जैसे देखता है, बुजुर्ग के लिए वो उससे अलग होती है। यही वजह है कि हर चीज के हजार पहलू हो सकते हैं। किसी को जो गिलास आधा खाली लगत है, दूसरे को आधा भरा दिख सकता है। किसी को जो महज कुछ लकीरें नजर आती है, दूसरे शख्स के लिए वो बेमिसाल पेंटिंग हो सकती है।

Tecno Camon 19 Pro Mondrian कुछ दिनों में होगा भारत में लॉन्च, यूनिक है इसकी डिजाइन, यहाँ जानें फीचर्स

यही दृष्टि है जो एक कलाकार को सामान्य व्यक्ति से अलग करती है। यही दृष्टि है जिसने हमें एक से एक नायाब चित्र, मूर्तियां, कविताएं और संगीत दिया है। कलाकारों को कुदरत ने अलग नेमत से नवाज़ा है। वो साधारण दिखने वाली चीज़ों में जादू भर देते हैं। उनकी उकेरी हुई, लिखी हुई हर बात में कुछ न कुछ तिलिस्म होता है। दुनिया में अगर कला नहीं होती तो हम इन विस्मित कर देने वाली कृतियों से अनजान ही रह जाते। और जो रंग हमारे जीवन में भरे हैं, वो पन्ने कोरे रह जाते।

आज हम आपको कला का ऐसा ही एक नमूना दिखाने जा रहे हैं। पहली नजर में यूं तो ये एक सामान्य सा कप प्लेट का सेट दिखता है। प्लेट के एक हिस्से पर कुछ लकीरें खिंची हुई हैं, जिन्हें देख बिल्कुल समझ नहीं आता कि ये क्या डिजाइन है। इसी तरह कप पर भी कुछ सीधी लकीरें हैं। अलग अलग दोनों में कोई साम्य नजर नहीं आता। लेकिन तभी जादू होता है। इस कप को प्लेट में उन्हीं लकीरों की सीध में रख दिया जाता है। और अचानक ही हमारीं आंखों के सामने घोड़ा दौड़ने लगता है। कप और प्लेट की लकीरें मिलकर बैकग्राउंट में एक घोड़े की आकृति निर्मित कर रही है और कप को घुमाने पर घोड़ा दौड़ता दिखाई देता है। ये कमाल का काम है, और इसे देखकर यकीन हो जाता है कि एक कलाकार चाहे तो अपनी सोच से किसी भी चीज पर जादू कर सकता है।