Video : जब खुली गाड़ी में आकर बैठ गया चीता, ये हुआ लोगों का हाल

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। क्या हो अगर एक चीता (Cheetah) आपकी गाड़ी में आ जाए तो। यकीनन हम सबकी सांसें थमी की थमी रह जाएंगी। किसी भी चीते को अपने पास देखने की कल्पना ही हमें भयभीत कर देती है। ये शानदार जानवर दूर से देखने पर ही अच्छा लगता है। कोई भी शख्स इसके करीब नहीं जाना चाहेगा। लेकिन अगर कोई चीता आपकी कार में आकर बैठ ही गया तो फिर आप क्या कर लेंगे।

सपने में फलों के दिखाई देने का ये है संकेत

चीता बिल्ली के खानदान (विडाल)  में आता है और अपनी अद्भुत फूर्ती और रफ्तार के लिए पहचाना जाता है। ये दुनिया में सबसे तेज रफ्तार से दौड़ने वाला जानवर है जो 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है। आज दुनिया में काफी कम चीते बचे हैं और इसके पीछे एक बड़ा कारण ये भी है कि इसके 95 प्रतिशत बच्चे वयस्क होने से पहले ही मर जाते हैं। इसका कारण शिकारी जानवर है और इनमें शिकार करने वाले इंसानों को भी जोड़ लेना चाहिए। चीते की तस्करी के लिए अवैध शिकार की घटनाएं होती है। इस आंकड़े के हिसाब से देखे तो 100 में से 5 बच्चे ही बड़े होने तक जीवित रह पाते हैं। चीता रात में नहीं देख पाता है इसलिए वो अपना शिकार दिन की रोशनी में ही करता है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।