Video : हर गधा बेवकूफ नहीं होता..हर बेवकूफ गधा नहीं होता

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। ‘गधा कहीं का’ ये तीन शब्द काफी है किसी को भी मूर्ख या बेवकूफ साबित करने के लिए। गधे (donkey) को हमने बेवकूफी का पर्याय बना दिया है। लेकिन असल में ये बहुत ही सरल जानवर है, और बेवकूफ तो बिल्कुल नहीं है। इनकी याददाश्त बहुत अच्छी होती है और सीखने की क्षमता भी। एक अध्ययन में पाया गया कि गधे भी डॉल्फ़िन और कुत्तों की तरह ही सीख सकते हैं। उन्हें अच्छे और बुरे अनुभव लंबे समय तक याद रहते हैं।

Asus ने लॉन्च किया अपना नया गेमिंग स्मार्टफोन, जानें फीचर्स और कीमत

गधे असल में समझदार होते हैं और विनम्र भी। वो इंसान के अच्छे साथी हैं और सदियों से उनका बोझा ढो रहे हैं। इनकी स्मृति इतनी अच्छी होती है कि वो 25 साल पहले भी अगर किसी से मिले हों तो उसे पहचान लेते हैं। साथ ही उनमें जिज्ञासा की गहरी भावना होती है। इनकी समझदारी साबित करने वाला एक वीडियो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं। इसमें हमें कुछ गधे दिख रहे हैं और उन्हें एक लकड़ी पार करके दूसरी तरफ जाना है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।