Video : जब विशालकाय अजगर पेड़ पर चढ़ा, देखकर रोमांच के साथ डर भी होगा महसूस

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। पायथन (python) यानी अजगर विशालकाय सांप होता है। इसे देखकर ही हमारे रोंगटे खड़े हो जाते हैं। आमतौर पर हमने अजगरों को जमीन पर रेंगते देखा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये पेड़ पर भी चढ़ सकते हैं। हालांकि इनका शरीर काफी भारी होता है इसलिए बाकी सांपों के मुकाबले इनसे लिए पेड़ पर चढ़ना उतना आसान नहीं होता, लेकिन इसके लिए इनका अपना मैकेनिज्म होता है।

Video : स्टेज पर दूल्हे के बगल से दुल्हन अपने प्रेमी के साथ फरार, देखिये वीडियो

अजगर को हम अक्सर टीवी पर वाइल्ड लाइफ प्रोग्राम में या फिर वन्य जीव अभ्यारण्य में देखते हैं। कभी कभी शहरों में भी ये निकल आते हैं। हालांकि ये जहरीले नहीं होते लेकिन इन्हें देखकर ही हमें झुरझुरी आ जाती है। पायथन या अजगर अपने शिकार को जकड़कर मारते हैं और फिर नगल जाते हैं। एक बार इनकी पकड़ में आने के बाद किसी भी जीव का छूटना आसान नहीं। दुनियाभर में इनकी कई प्रजातियां है और वाइल्ड लाइफ चैनल्स पर अक्सर इनके बारे में जानकारियां प्रसारित होती रहती है।

आज हम आपके लिए एक रेयर वीडियो लेकर आए हैं। इसमें एक अजगर पेड़ पर चढ़ता हुआ दिख रहा है। ये रेक्टिक्यूलेटेड पायथन (Reticulated Python video) है जो दक्षिण पूर्वी एशिया में अधिक पाया जाता है। ये दुनिया के सबसे लंबे सांपों में शुमार है। वीडियो में हम देखते हैं कि ये अपने निचले भाग को पेड़ के तने से लपेट रहा है और मुंह की तरफ से ऊंचाई की ओर बढ़ रहा है। पेड़ को इसने अपने शरीर से लपेटा हुआ है और गोलाई में घूमकर उसपर चढ़ रहा है। ये दृश्य जहां रोचक है वहीं इसे देखकर एकबारगी भय भी उत्पन्न होता है। हालांकि इतने बड़े अजगर को पेड़ पर चढ़ते देखना रोमांचक है और वाइल्ड लाइफ प्रेमियों को ये वीडियो काफी पसंद आ रहा है।