Viral Video : नवजात हाथी ने जब भरा पहला कदम, देखिये दुर्लभ वीडियो

Viral Video : ये धरती विविधताओं से भरी है..मनुष्य के संसार से अलग और भी कई संसार है जहं जीव जंतु जानवर पक्षी निवास करते हैं। हम अक्सर ही उस दूसरी दुनिया के बारे में बहुत कम जान पाते हैं। लेकिन सोशल मीडिया एक कमाल की शै है और यहां अक्सर हमें ऐसे दुर्लभ वीडियो फोटो देखने को मिल जाती हैं, जो सामान्यतया देख पाना मुश्किल है।

हमारे घर में जब कोई नन्हा बच्चा चलना शुरू करता है तो वो बड़ी खुशी का दिन होता है। अपने बच्चों के पहला कदम भरने पर हम उनकी तस्वीरें खींचते हैं, वीडियो बनाते हैं। लेकिन जानवर भी तो अपना पहला कदम रखते ही हैं..और हर जानवर के साथ ये अलग तरह से होता है। कोई जन्म लेते ही कुछ समय बाद चलने लगता है तो किसी को कई महीने लग जाते हैं अपने पैरों पर खड़ा होने में। इंसानों में बच्चों को जन्म के बाद चलने में एक साल से लेकर 18 महीने तक का वक्त लगता है। इसके बाद भी वो घुटने घुटने और लड़खड़ाते हुए शुरू करते हैं। लेकिन हाथी के बच्चे जन्म के कुछ देर बाद ही चलने लगते हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।