जब छुटकू हाथी ने पानी में किया छई छप्पा छई, देखिये वीडियो

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। हाथी (elephant) भले आकार में बड़ा हो, लेकिन उससे डर लगने की बजाय उसपर प्यार ही आता है। ये अमूमन एक शांत प्राणी है, जब तक कि इसे या इसके  बच्चों को छेड़ा न जाए। हाथी धरती का सबसे विशालकाय स्तनपायी है और ये इंसानों से भी बहुत घुलमिलकर रहता है। अपने महावत को हाथी बहुत प्यार करते हैं और उनकी सारी बातें भी मानते हैं।

Netflix पर कैसे OFF करें ऑटोमैटिक सब्सक्रिप्शन

आज हम आपको हाथी का एक क्यूट वीडियो दिखाने जा रहे हैं। इसमें एक बेबी एलिफेंट अपनी मां के साथ है। ये किसी छोटे से तालाब के किनारे हैं और छुटकू हाथी को पानी से खेलने का मन है। वो पहले तो बाहर से ही पानी में छई छप्पा छई करता है और फिर धीरे से नीचे उतर जाता है। जब बच्चा पानी में मस्ती करने में मशगूल है तब हाथी ममा उसका पूरा ध्यान रख रही है। वो उसे पैरों से सहारा देती है ताकि बच्चा गिरे नहीं। ये बहुत ही प्यारा वीडियो है और इसे देखकर लगता है कि बच्चे चाहें इंसान के हो या जानवरों के, सब एक जैसे होते हैं। पानी देखकर बच्चों का मन खेलने का करता है और माएं उनकी फिक्र में लगी रहती हैं। ये वीडियो gannuprem नाम के ट्विटर अकाउंट से शेयर हुआ है।

बता दें कि हाथी अपनी बुद्धिमत्ता के लिए भी जाना जाता है। इसकी उम्र 50 से 70 साल तक रहती है और गर्भकाल 22 महीने का होता है। इसकी याददाश्त भी काफी तीव्र होती है और देखा गया है कि एक बार अगर वो किसी मनुष्य से हिल मिल जाए तो सालों बाद भी उसे पहचान लेता है। जंगल में हाथी झुंड में चलते हैं और एक दूसरे की हिफाज़त करते हैं। हाथी दांत काफी कीमती होता है और कई बार इसके लिए इस निरीह प्राणी का शिकार कर लिया जाता है। ये भी कहा जाता है कि हाथी पानी की गंध को करीब पांच किलोमीटर दूर से ही सूंघ लेते हैं।