mpbreakingnews.in

8 बुरी आदतें जो दिमाग को कमजोर करती हैं और डिप्रेशन को बढ़ावा देती हैं

mpbreakingnews.in

 पर्याप्त नींद ना लेने से दिमाग ठीक से काम नहीं कर पाता। लगातार नींद की कमी मानसिक थकान, लो मेमोरी पावर, और डिप्रेशन का कारण बन सकती है। हर दिन 7-8 घंटे की नींद जरूरी है।

mpbreakingnews.in

लगातार काम करने से मस्तिष्क पर दबाव बढ़ता है, जिससे तनाव और मानसिक थकावट होती है। बिना ब्रेक लिए लंबे समय तक काम करना दिमाग को कमजोर कर देता है और डिप्रेशन का खतरा बढ़ता है।

mpbreakingnews.in

 जंक फूड, चीनी, और फ्राइड फूड्स दिमाग की पावर को कम करते हैं। इनसे दिमाग को सही नूट्रीअन्ट नहीं मिलता, जिससे मेमोरी पावर घटती है और मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है।

mpbreakingnews.in

 व्यायाम ना करना दिमाग और शरीर दोनों के लिए हानिकारक है। रेगुलर फिज़िकल ऐक्टिविटी  ना केवल शरीर को फिट रखती है, बल्कि दिमाग को भी सक्रिय और स्वस्थ रखती है।

mpbreakingnews.in

धूम्रपान और ज्यादा शराब का सेवन ब्रैन सेल्स को नुकसान पहुंचाता है। इससे ना केवल दिमाग की पावर घटती है, बल्कि डिप्रेशन और एंग्जायटी जैसी मानसिक समस्याएं भी बढ़ सकती हैं।

mpbreakingnews.in

 नकारात्मक विचारों और तनावपूर्ण स्थितियों में लगातार रहना मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। पेसमिस्टिक आउट्लुक दिमाग को कमजोर करता है और डिप्रेशन की ओर ले जाता है।

mpbreakingnews.in

अकेले रहना और सामाजिक रूप से कटे रहना दिमाग पर गहरा असर डालता है। सामाजिक संपर्कों की कमी से मानसिक थकावट होती है और यह डिप्रेशन को बढ़ावा दे सकता है।

mpbreakingnews.in

 एक साथ कई काम करने से दिमाग पर बोहत बोझ पड़ता है, जिससे उसकी ताकत घटती है। मल्टीटास्किंग का अभ्यास दिमाग को कमजोर कर सकता है और डिप्रेशन जैसी मानसिक समस्याओं का कारण बन सकता है।

mpbreakingnews.in

शराब पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के लिए ज्यादा खतरनाक क्यों है?