दुनिया की 8 सबसे ऊँची इमारतें

बुर्ज खलीफा (दुबई, यूएई): 828 मीटर ऊंची, बुर्ज खलीफा दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग है, जिसमें 163 मंजिलें हैं। यह आर्ट और इंजीनियरिंग का एक यूनीक इग्ज़ैम्पल है । 

शंघाई टॉवर (शंघाई, चीन): 632 मीटर ऊंची यह इमारत चीन की सबसे ऊंची और दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची इमारत है। यह अपनी कर्व स्ट्रक्चर और अल्ट्र मॉर्डन  डिज़ाइन के लिए फेमस  है।

एबराज अल-बैत क्लॉक टॉवर (मक्का, सऊदी अरब): 601 मीटर ऊंची यह इमारत मक्का में स्थित है और इसमें दुनिया की सबसे बड़ी घड़ी भी है। यह मुस्लिम तीर्थयात्रियों के लिए एक प्रमुख स्थल है।

पिंग एन फाइनेंस सेंटर (शेनझेन, चीन): 599 मीटर ऊंची इस बिल्डिंग का उपयोग फाइनैन्शल और बिजनस पर्पस के लिए किया जाता है। इसका डिजाइन आधुनिकता और टिकाऊपन का प्रतीक है।

लोटे वर्ल्ड टॉवर (सियोल, दक्षिण कोरिया): 555 मीटर ऊंची यह इमारत दक्षिण कोरिया की सबसे ऊंची और दुनिया की पांचवीं सबसे ऊंची इमारत है। इसमें होटल, अपार्टमेंट, ऑफिस और शॉपिंग मॉल हैं।

वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (न्यूयॉर्क, यूएसए): 541 मीटर ऊंची यह बिल्डिंग अमेरिका की सबसे ऊंची इमारत है, जिसे 9/11 हमलों के बाद न्यूयॉर्क शहर में इसे फिर से बनाया गया है।

गुआंगज़ौ सीटीएफ फाइनेंस सेंटर (गुआंगज़ौ, चीन): 530 मीटर ऊंची यह इमारत चीन की सबसे प्रमुख वित्तीय इमारतों में से एक है। इसका डिज़ाइन ऊर्जा-कुशलता के साथ तैयार किया गया है।

ताइपे 101 (ताइपे, ताइवान): 508 मीटर ऊंची यह बिल्डिंग एक समय दुनिया की सबसे ऊंची इमारत थी। इसका डिज़ाइन ताइवान की संस्कृति और माडर्निटी का यूनीक नजारा है।