नाभि में सरसों का तेल लगाने से दूर होती है कई बीमारियां

आजकल ज्यादातर लोगों में बाल झड़ने (Hair Fall) की समस्या देखी जा रही है। लेकिन अगर आप रोजाना रात में सोने से पहले नाभि में सरसों का तेल लगाते हैं, तो इससे बाल झड़ने की समस्या दूर होती है।

नाभि में सरसों का तेल लगाना पेट के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सरसों का तेल नाभि में लगाने से पेट दर्द (Stomach pain), अपच, एसिडिटी (Acidity) जैसी पेट संबंधी समस्याएं दूर होती है। साथ ही पाचन तंत्र भी बेहतर रहता है।

नाभि में सरसों का तेल लगाना गठिया यानि जोड़ों के दर्द (Joint Pain) की बीमारी में काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नाभि में सरसों का तेल लगाने से जोड़ों के दर्द में काफी हद तक आराम मिलता है।

मौसम बदलने की वजह से होंठ (Lips) फटने की शिकायत शुरू हो जाती है, लेकिन अगर आप रोजाना रात में सोने से पहले नाभि में 2 बूंद सरसों का तेल डालते हैं, तो इससे होंठ फटना बंद हो जाते हैं।

नाभि में सरसों का तेल डालना आंखों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नाभि में रोजाना तेल डालने से आंखों की रोशनी तेज होती है। साथ ही आंख संबंधी परेशानी भी दूर होती है।

सरसों का तेल नाभि में लगाना स्किन (Skin) के लिए भी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि रोजाना नाभि में सरसों का तेल लगाने से पिंपल्स और दाग धब्बों जैसी शिकायत दूर होती है। साथ ही चेहरे पर ग्लो भी आता है।