करीब 13 सालों बाद दुनिया की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म एक बार फिर  सिनेमाघरों में नजर आने वाली है। आइए जानें इससे जुड़े कुछ रोचक तथ्य।

फिल्म "अवतार" का म्यूजिक सबको अट्रैक्ट करता है। इसके म्यूजिक के लिए वैसे  इन्स्ट्रूमेंट्स का इस्तेमाल किया गया था, जिसका इस्तेमाल कभी किसी फिल्म  में नहीं हुआ।

जेम्स कैमरून की इस फिल्म में खूब कमाई की थी, इसका आंकड़ा अब तक नहीं लगाया  जा पाया है। कहा जाता है की फिल्म ने 2.789 बिलियन डॉलर कमाए थे।

आपने फिल्म में सिगॉरनी वीवर को सिगरेट पीते देखा होगा। लेकिन क्या आपको  पता है उनके हाथों में सिगरेट से लेकर धुएं तक सबकुछ कंप्युटर ग्राफिक्स था।

फिल्म की कहानियाँ तो हमेशा काल्पनिक होती है। लेकिन "अवतार" फिल्म की  कहानी जेम्स कैमरून की माँ का सपना था। यह जानकारी उन्होनें एक इंटरव्यू  में दी थी।

जेम्स कैमरून की माँ ने सपने एक 12 फुट की लंबी औरत देखी थी, जिसकी आँखें  बड़ी और शरीर नीला था। इसी से जेम्स कैमरून को नावी प्रजाति की प्रेरणा  मिली।

"अवतार" की 80 शुरुआती पन्नों की कहानी 1994 में ही लिख ली गई थी। इस फिल्म  की रिलीज 1999 में टाइटैनिक के बाद होना था, लेकिन उस टाइम इतने अच्छे  विजुअल इफेक्ट्स मौजूद नहीं थे।

"अवतार" दुनिया कि सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म थी। लेकिन 2019 में Avengers: Endgame ने इसका रिकार्ड तोड़ा था।

दिसंबर 2022 में "अवतार : द वे ऑफ वॉटर" रिलीज होगी। लेकिन उससे फहले  मेकर्स ने सिनेमाघरों में पुरानी फिल्म को 23 सितंबर को फिर से चलाने का  फैसला लिया है।