रोज केला खाने से कम होता है कैंसर का खतरा !

केला खाना हर उम्र के लोगों को पसंद होता है. केला स्वादिष्ट होने के साथ कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

अधिकतर लोग रोज केले का सेवन करते हैं. एक हालिया रिसर्च में खुलासा हुआ है कि प्रतिदिन एक केला खाने से कई तरह के कैंसर का खतरा काफी हद तक कम किया जा सकता है.

सुनकर आपको भी हैरानी हो रही होगी. सिर्फ केला ही नहीं बल्कि रजिस्टेंट स्टार्च से भरपूर खाद्य पदार्थ कैंसर से बचाव कर सकते हैं.

आपको बताएंगे कि इस ट्रायल के शोधकर्ताओं ने कैंसर को लेकर किन ज़रूरी बातों को साझा किया है. साथ ही यह भी बताएंगे कि किन फूड्स का सेवन करना फायदेमंद होता है.

मेडिकल न्यूज़ टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, रजिस्टेंट स्टार्च (RS) कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जो छोटी आंत से बिना डाइजेस्ट हुए बड़ी आंत तक पहुंचते हैं. बड़ी आंत में यह डाइजेस्ट हो जाते हैं.

रजिस्टेंट स्टार्च प्लांट बेस्ड फूड जैसे केला, सेम, अनाज, चावल, पका हुआ और ठंडा पास्ता आदि में भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह फाइबर का एक हिस्सा होता है, जो कोलोरेक्टल कैंसर और कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करता है.

ब्रिटेन की न्यू कैसल और लीड्स यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने पता लगाया है कि रजिस्टेंट स्टार्च पाउडर लिंच सिंड्रोम वाले लोगों में भी कैंसर के जोखिम को कम करता है.