भारत के अद्भुत गांव! क्या तुमने देखा है

गांवों के भीतर सुंदरता है। वहां की खूबसूरती को देखना बेहद खूबसूरत है। वहां का माहौल सभी को अपनी ओर आकर्षित करता है। मुझे लगता है कि हम बार-बार जाएंगे। भारत के इन गांवों की सैर करें, ये खूबसूरत हैं।

मेघालय के मावलिननॉंग को एशिया का सबसे स्वच्छ गांव कहा जाता है। यहां के ग्रामीण पर्यावरण के अनुकूल जीवन जी रहे हैं। इस गांव की यात्रा आपको लिविंग रूट्स ब्रिज का अनुभव देगी जो एक हजार साल पुराना कहा जाता है

मलाणा, हिमाचल प्रदेश- मलाणा कुल्लू घाटी का एक अद्भुत, ऐतिहासिक गांव है। इस क्षेत्र में बहुत कम निवासी हैं। स्वच्छ हवा और सुंदर परिवेश मलाणा को अवश्य ही देखने लायक बनाता है।

रवंगला, सिक्किम- यह मनमोहक गाँव हरे-भरे हरियाली से घिरा हुआ है। पर्यटक यहां मनाए जाने वाले पारंपरिक त्योहारों को हमेशा पसंद करते हैं।

नाको, लाहौल स्पीति: यह निस्संदेह देश के सबसे खूबसूरत गांवों में से एक है, जहां क्रिस्टल-क्लियर झीलें, बर्फ से ढके पहाड़ और हरी घाटियां हैं।

लाचेन, सिक्किम- लाचेन लगभग 3,000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह सबसे खूबसूरत गांवों में से एक है। इसकी समृद्ध वनस्पति बर्फ-सफेद पर्वत चोटियों के खिलाफ स्थित है। पर्यटक पैदल ही ऐतिहासिक मठों की यात्रा कर सकते हैं।

गरीब, केरल - यह केरल का एक खूबसूरत गांव है और पर्यटकों के लिए एक आकर्षक जगह है। यह भारत के सबसे खूबसूरत गांवों में से एक है।

याना, कर्नाटक - सह्याद्री पर्वत के पास बसा याना अपनी विशाल अखंड चट्टानों से आपको चकित कर देता है।

मुनस्यारी, कुमाऊं - उत्तराखंड में मुनस्यारी भारत के सबसे खूबसूरत गांवों की हमारी सूची में सबसे ऊपर है।