बेल का फल खाने के फायदे और तरीके

विटामिन ई से भरपूर है और शरीर को कई बीमारियों से बचाव में मदद करता है। इसके अलावा बेल में फेरोनिया (feronia gum) होता है जो कि डायबिटीज में ब्लड शुगर कम करता है। साथ ये शरीर में आयरन भी बढ़ाता है और खून बढ़ाने में मदद करता है। लेकिन ज्यादातर लोगों को बेल के सेवन का तरीका पता नहीं होता है। तो, आइए हम आपको बताते हैं 5 अलग-अलग फायदे के साथ बेल खाने के  तरीके।

महिलाएं खाएं बेल का मुरब्बा (Bel Murabba For Womens Health) बेल का मुरब्बा खाने के फायदे (bel murabba benefits) कई हैं। इसे नई नाओं को खिलाया जाता है जिसनें कि ये स्तनों में दूध बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही इसका आयरन महिलाओं में आयरन की कमी को दूर करता है और शरीर को खून की कमी से बचाता है। इसके अलावा महिलाओं में ये मीठे की क्रेविंग को भी दूर करता है और मूड स्विंगस होने पर इमोशनल ईटिंग से बचाता है।

कब्ज के मरीज पिएं बेल का जूस (Bel Juice For Constipation) बेल उन सभी पाचन समस्याओं के लिए सबसे अच्छा फल है जो कि खराब पाचन के कारण होता है। इसका जादुई रस म्यूकोसा के असंतुलन और गैस्ट्रिक पथ में ऑक्सीडेटिव तनाव के स्तर के कारण होने वाले गैस्ट्रिक अल्सर को नियंत्रित कर सकता है। इसका फाइबर बॉवेल मूवमेंट को सही करने में मदद करते हैं और मल में थोक जोड़ने में मदद करते हैं और कब्ज को रोकते हैं।

लिवर के सूजन में पिएं बेल पन्ना (Bel Panna Benefits For Liver) लिवर के लिए (Is bel good for liver ) सबसे अच्छा है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं जो कि लिवर के सूजन को दूर करता है। साथ ही जब हम पुदीना, नींबू, अजवाइन और बेल से बने इसे पन्ना को पीते हैं तो ये शराब के सेवन से हुए नुकसानों को कम करता है। इसके अलावा ये बेल पन्ना लिवर डिटॉक्स करने में मददगार है और फैटी लिवर की समस्या में भी राहत पहुंचाने में मदद करता है।

लू लगने पर पिएं पिएं बेल का शरबत

बच्चों को खिलाएं फ्रेश हमी बेल टार्ट  (Bel Tart For Kids) बच्चों को अगर आप बेल ऐसे खिलाएंगे तो वे कभी इसे नहीं खाएंगे। जबकि गर्मी में ये बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद है। गर्मी में बच्चों को आप खिलाएं फ्रेश हमी बेल टार्ट बना कर खिला सकता है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस बेल का रस निकाल कर रख लें। अब इसमें थोड़ा मलाई मिला कर फ्रिज में रखें। अब सेटल होने पर फलों को काट कर सजा लें। फिर 2 घंटे के बाद फ्रिज से निकाल कर और काट कर बच्चों को खिलाएं। ये फाइबर, विटामिन सी और कई चीजों से भरपूर है जो कि बच्चों को स्वस्थ रखेगा।