भुना चना और गुड़ खाने के फायदे

भुने चने और गुड़ दोनों ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लेकिन अगर इन्हें साथ में खाया जाए, तो इनके फायदे और भी बढ़ जाते हैं। आइए जानते हैं भुना चना और गुड़ खाने के फायदे।

चना और गुड़ दोनों में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है इसलिए ये हड्डियों के लिए फायदेमंद होते हैं। रोज गुड़ चना खाने से हड्डियां मजबूत रहती हैं।

गुड़ और भुने चने में आयरन की अच्छी मात्रा होती है इसलिए ये शरीर में खून की कमी को दूर करता है। एनीमिया रोगियों के लिए इसे खाना फायदेमंद साबित हो सकता है।

गुड़ और चना फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पाचन तंत्र को मजबूत कर के पेट की कई समस्याओं में आराम दिलाता है। इसलिए पेट साफ और स्वस्थ रखने के लिए सुबह गुड़-चना खाएं।

गुड़ और चने दोनों में पोटैशियम होता है, जो शरीर में सोडियम के स्तर को कम करता है। इसलिए ब्लड प्रेशर और हार्ट के रोगियों के लिए गुड़ और भुना चना खाना फायदेमंद हो सकता है।

गुड़ और चने को साथ में खाने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। इससे शरीर ज्यादा फैट बर्न करता है और वजन तेजी से कम होता है। ये आपके पेट को भी देर तक भरा रखता है, जिससे आप ओवरईटिंग नहीं करते।

महिलाओं में यूटीआई इन्फेक्शन की समस्या आम है। भुने हुए चने खाने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं, जिससे संक्रमण का खतरा कम हो जाता है।