ब्रुनेई के बारे में रोचक तथ्य जो आप नहीं जानते होंगे

"शांति के एडोब" के रूप में भी जाना जाता है, यह छोटा उष्णकटिबंधीय राष्ट्र बोर्नियो द्वीप पर स्थित है और लगभग डेलावेयर राज्य के आकार का है।

ब्रुनेई दारुस्सलाम

बोल्किया की सभा ने देश पर छह सौ से अधिक वर्षों तक शासन किया है और सुल्तान दुनिया के सबसे अमीर सम्राटों में से एक है। उनके पास प्रधान मंत्री, रक्षा मंत्री और वित्त मंत्री का पद भी है। यह बताया गया है कि वह 5000 से अधिक कारों का मालिक है!

साम्राज्य

यदि आपको कभी भी टैक्स रिटर्न भरने में सिरदर्द हुआ है, तो डरें नहीं। ब्रुनेई के नागरिक आयकर का भुगतान नहीं करते हैं!

कोई कर नहीं

आयकर का भुगतान न करने के बावजूद नागरिक मुफ्त शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा का आनंद लेते हैं।

मुफ्त शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल

संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में ब्रुनेई दारुस्सलाम पर कोई सार्वजनिक ऋण नहीं है, जिसमें सकल घरेलू उत्पाद का 106% से अधिक है।

कर्ज - मुक्त

सुल्तान के महल को दुनिया का सबसे बड़ा आवासीय महल माना जाता है, जिसकी अनुमानित कीमत 1.4 बिलियन डॉलर है। यह राजधानी के मध्य में स्थित है और इसका आकार 200,000 वर्ग मीटर है। आप अंदर भी देख सकते हैं जैसा कि साल में 3 दिन आम जनता के लिए खुला है!

नुरुल पैलेस

ब्रुनेई में केवल एक मैकडॉनल्ड्स है और यह आपके दरवाजे तक पहुंचाता है! और यह शहर का एकमात्र फास्ट फूड रेस्तरां नहीं है क्योंकि यहां बहुत सारी स्थानीय श्रृंखलाएं और केएफसी भी हैं।

केवल एक मैकडॉनल्ड्स

ब्रुनेई में दक्षिण पूर्व एशिया का सबसे बड़ा मनोरंजन पार्क है। पार्क 1994 में सरकार द्वारा बनाया गया था और उद्घाटन के बाद पहले कुछ वर्षों के लिए नि: शुल्क प्रवेश और सवारी थी।

जेरुडोंग पार्क

हालांकि अभी भी दो दिन का सप्ताहांत है, ब्रुनेई के पास सामान्य शनिवार के बजाय शुक्रवार की छुट्टी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह एक मुस्लिम देश है और जुमे की नमाज अनिवार्य है, इसलिए इसे बंद करना आसान होगा। इस दौरान सभी दुकानें भी बंद हैं।

शुक्रवार और रविवार की छुट्टी