क्या आप जानते हैं श्रावण सोमवार के व्रत की विधि और फल? यहाँ देखें

सनातन धर्मपथ में मनुष्य की समृद्धि के लिए कई व्रत बताए गए हैं। इसके अभ्यास के वैज्ञानिक लाभ भी हैं। लेकिन जीवन जो इसे कहते हैं और मानते हैं और इसे मनाते हैं, घटते जा रहे हैं।

उपवास का अर्थ है ईमानदारी से प्रभु का ध्यान करना। तो यह खाना नहीं खाना उपवास नहीं है.. हाँ यह उपवास है। तो मनुष्य को भोजन प्राप्त करने की तैयारी करनी पड़ती है

श्रवणमासा का अर्थ है श्रावण नक्षत्र के साथ पूर्णिमा का महीना। इसलिए इस माह में देवताभिषेकों के लिए विशेष फल कहे जाते हैं।

"अभिषेकप्रियःशिवः" कहावत के अनुसार इस महीने में भगवान शिव की पूजा बहुत फलदायी होती है। और इस महीने में शिव से जुड़े और भी व्रत हैं। साथ ही चंद्र सप्ताह सोमवार है

एक पूर्णिमा एक पूर्णिमा है। श्रवण सबसे शुभ तारा है। श्रावण शिव का सबसे प्रिय महीना है। शिव सोम (चंद्रमा) का इलाज है। इन सभी कारणों से श्रावण मास के सोमवार को शिव के बारे में ऊपर बताए गए किसी भी तरीके से उपवास करने से स्वास्थ्य के धन में वृद्धि होती है।

व्रत का क्रम इस प्रकार है: रविवार की रात को नाश्ता (चावल आदि नहीं) करें। सोमवार के दिन सूर्योदय से पहले सिर स्नान करें और कटोरी में जल भरकर एक बार अर्घ्य दें।

आप अपने मन में जो उपवास कर रहे हैं उसकी प्रकृति भगवान को समर्पित करें और शाम को (यदि संभव हो तो सूर्यास्त के समय) भगवान को घी का दीपक जलाएं। इस दिन भगवान शिव के पंचाक्षरी मंत्र का अधिक ध्यान करें, शुभ रहेगा।