सिंघाड़ा समेत इन 5 चीजों का आटा खाने से तेजी से होता है वजन कम, जानें इन्हें खाने के खास फायदे

वजन कम करने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज करन पर्याप्त नहीं है, बल्कि आपको अपनी डाइट में भी सुधार करने की आवश्यकता है। वजन कम करने के लिए आप अपनी डाइट में इन 5 हेल्दी आटे शामिल करा सकते हैं।

बाजरे का आटा बाजरे का आटा हमारे शरीर के लिए सेहतमंद है क्योंकि इसमें अच्छी मात्रा में लोहा, फाइबर और कुछ अन्य पोषण तत्व होते हैं। बाजरे के आटे में प्रोटीन पाया जाता है। बाजरे के आटे में ग्लूटेन नहीं होता है। जो हमारी भुख को लम्बे समय तक दूर करने में सक्षम है जिससे हम अपने वजन को कम कर सकते हैं।

ओट्स का आटा जई का आटा कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है, जो हमारी ब्लड शुगर को भी कंट्रोल में रखता है। सुबह के समय ओट्स खाना हमारे शरीर के स्वास्थ के लिए बहुत लाभदायक है। अपने खाने में ओट्स को शामिल करना अपने स्वास्थ को अच्छा बनाने में सहायक है। यह ज्यादा महंगा भी नही है और हमारे वजन को कम करने में भी मदद करता है।

रागी का आटा रागी के आटे में फाइबर और अमीनो एसिड ज्यादा मात्रा में होते हैं। जिससे हम हमारे पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं। आपको बार बार खाना खाने की जरूरत नहीं पड़ती। यह आसानी से पच भी जाता है। रागी के आटे में ग्लूटेन नही पाया जाता। यह आटा शुगर वाले रोगियों के लिए बहुत लाभदायक है। यह शुगर को नियंत्रित करता है और हमारे वजन को कम करने में मदद करता है।

क्विनोआ आटा चावल और गेहुं के आटे की तरह क्विनोआ का आटा भी धीरे धीरे लोकप्रिय हो रहा है। क्विनोआ के आटे में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं। इसलिए यह पोषक तत्वों का पावर हाउस है। क्विनोआ का आटा ग्लूटेन से मुक्त होता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, आयरन आदि भरपुर मात्रा में पाए जाते हैं। यह अन हेल्दी कैलोरीज़ को दूर करने में मदद करता है। यह आटा हमारे पेट को भरा हुआ महसूस कराता है जिससे हमें भूख कम लगती है। इस प्रकार यह हमारे वजन को कम करने में मदद करता है।

कुट्टू का आटा उत्तर भारत में लोकप्रिय रूप से कुट्टू का आटा काफी प्रसिद्ध माना जाता है और इसका प्रयोग भी काफी लोगों द्वारा किया जाता है । जो लोग व्रत करते हैं ज्यादतर नवरात्रों के समय इस प्रकार के अनाज का आटा ज्यादतर लोगों द्वारा खाया जाता है। इस आटे में फाइबर और आयरन जैसे पौष्टिक तत्व उच्च मात्रा में पाए जाते हैं। अनाज का आटा वजन घटाने में सहायता करता है।