EMM Negative: भारत में मिला दुर्लभ ब्लड ग्रुप, गुजरात में रहता है देश का पहला और दुनिया 10वां व्यक्ति

देश में एक बेहद दुर्लभ ब्लड ग्रुप मिला है. अभी तक हम चार प्रकार के ब्लड ग्रुप को जानते थे. ये हैं- A, B, O और AB.

जो दुर्लभ ब्लड ग्रुप मिला है, उसका नाम है ईएमएम निगेटिव (EMM Negative). गुजरात के राजकोट में 65 वर्षीय व्यक्ति के शरीर में यह दुर्लभ खून बहता है. यह व्यक्ति दिल की बीमारी से पीड़ित है

हैरानी की वजह ये है कि इस दुर्लभ रक्त समूह के साथ यह भारत का पहला और दुनिया का दसवां व्यक्ति है. यानी दुनिया में सिर्फ 10 लोगों के पास यह ब्लड ग्रुप है. इंसान के शरीर में 42 अलग-अलग प्रकार के ब्लड सिस्टम्स मौजूद हैं. जैसे- ए, बी, ओ, आरएच (RH) और डफी (Duffy). लेकिन आमतौर पर चार ही ब्लड ग्रुप माने जाते हैं.

ईएमएम निगेटिव (EMM Negative) ब्लड ग्रुप को 42वां ब्लड ग्रुप सिस्टम माना गया है. इस ब्लड ग्रुप के लोगों के शरीर में ईएमएम हाई-फ्रिक्वेंसी एंटीजन की कमी होती है. इस ब्लड ग्रुप के लोग न खून दान कर सकते हैं, न किसी से ले सकते हैं.

सूरत स्थित समर्पण ब्लड डोनेशन सेंटर के फिजिशियन डॉक्टर सन्मुख जोशनी ने कहा कि इस व्यक्ति को खून की जरूरत है. ताकि दिल की सर्जरी की जा सके. क्योंकि उन्हें हाल ही में दिल का दौरा पड़ा था. लेकिन सर्जरी के लिए खून नहीं है.

इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ ब्लड ट्रांसफ्यूजन (ISBT) ने इस रक्त समूह का नाम ईएमएम निगेटिव इसलिए रखा है, क्योंकि इसमें EMM नहीं होता. EMM लाल रक्त कोशिकाओं में एंटीजन होता है.