मानसून के मौसम में इन  खुबसूरत जगहों पर लें बारिश का पूरा मजा

दार्जिलिंग मानसून के मौसम में दार्जिलिंग की यात्रा करना यादगार सबित हो सकता है। मानसून के मौसम में दार्जलिंग दुल्हन की तरह सजा हुआ दिखाई देता है और काफी हरा भरा हो जाता है। अपने प्राकृतिक दृश्यों के अलावा दार्जिलिंग अपनी टॉय ट्रेन के लिए काफी प्रसिद्ध हैं। टॉय ट्रेन की यात्रा करना और यहां के लुहावने दृश्यों को देखना पर्यटकों को एक खास अनुभव देता है।

कर्नाटक यहां के पहाड़ और घाटियाँ कई झरनों का घर है, यह झरने मानसून के मौसम में बेहद खूबसूरत दिखाई देते हैं, जो भारी मात्र में पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। कर्नाटक मानसून के दौरान अपने झरनों और घाटियों के साथ बिलकुल स्वर्ग के सामान दिखाई देता है। यहां एक सनसेट पॉइंट भी है जहां से अरब सागर का साफ दृश्य नजर आता है।

पंचगनी भारत के महारष्ट्र राज्य में मानसून में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। वैसे तो आप पंचगनी की यात्रा साल में कभी भी कर सकते हैं लेकिन मानसून के मौसम में यह बेहद खूबसूरत हो जाती है l

माउंट आबू माउंट आबू राजस्थान का एक मात्र हिल स्टेशन है जो देशभर में बेहद लोकप्रिय है। मानसून के मौसम में माउंट आबू बेहद आकर्षक दृश्य प्रस्तुत करता है, जब आकाश में बादल छा जाते हैं। माउंट आबू उन लोगों के लिए सही विकल्प है जो प्रकृति, आध्यात्मिकता और रोमांच की एक परिपूर्ण जगह की तलाश में हैं। अगर आप एक प्रकृति प्रेमी हैं तो आपको मानसून के दौरान माउंट आबू की यात्रा जरुर करना चाहिए।

शिलांग शिलोंग मानसून में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है जो इस दौरान सबसे भारी वर्षा प्राप्त करता है। कई झरनों के साथ सजी हुई खासी और जयंती पहाड़ियों की सुरम्य घाटियों से घिरा, शिलांग हरे प्राकृतिक दृश्यों का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। अगर आप मानसून में घूमने की योजना बना रहें हैं तो शिलांग की यात्रा जरुर करें।

धर्मशाला धर्मशाला हिमाचल प्रदेश राज्य के कांगड़ा जिले में स्थित एक बहुत ही सुंदर पर्यटन स्थल है जहाँ पर्यटक मानसून के मौसम में घूम कर अपनी यात्रा का पूरा मजा ले सकते हैं। मानसून के मौसममें घूमने के लिए धर्मशाला एक परफेक्ट जगह है। यहां पर पर्यटक जंगलों और पहाड़ों के साथ मानसून का पूरा मजा लिया जा सकता है।