भारत के इन स्नो प्लेसेस पर उठाएं ट्रैकिंग का लुत्फ

जहां आप अपनी फैमिली या फिर फ्रेंड्स के साथ बेस्ट टाइम स्पेंड कर सकते हैं। साथ ही, कई एडवेंचर्स चीजों का भी लुत्फ उठा सकते हैं। आप इन जगहों पर ट्रैकिंग से लेकर रीवर राफ्टिंग, बंजी जंपिंग,फ्लाइंग फॉक्स,माउंटेन बाइकिंग, बीच वॉलीबॉल, वाटरफॉल आदि का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

नाग टिब्बा, उत्तराखंड सर्दियों में उत्तराखंड की कई जगहों पर स्नो पड़ती है। उन्हीं जगहों में नाग टिब्बा का भी नाम आता है। यहां आपको पेड़-पौधों के बदले सिर्फ दूर तक बर्फ से ढके पहाड़ नज़र आएंगे। अगर आप ट्रैकिंग का प्लान बना रहे हैं, तो ये एडवेंचर ट्रिप के लिए सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है l

केदारकांठा, उत्तराखंड भारत की सबसे फेमस विंटर ट्रैकिंग लिस्ट में केदारकांठा का नाम भी आता है। उत्तराखंडमें मौजूद केदारकांठा भारत के सबसे ऊंचे ज्योतिर्लिंगों में से एक है, जो समुद्र तल से 3583 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। सर्दियों में केदारनाथ बेहद खूबसूरत लगाता है। इसकी खूबसूरती देखने लोग दूर-दूर से आते हैं।

गोइचा ला, सिक्किम अगर आप उत्तराखंड घूमना नहीं चाहते हैं, तो आप सिक्किममें मौजूद गोइचा ला घूमने का प्लान बना सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह जगह सिक्किम की 15,100 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। बर्फ से ढके भव्य हिमालय पर सूर्योदय और सूर्यास्त देखने का अनुभव कुछ ऐसा है, जिसे आप कभी नहीं भूल पाएंगे।

मनाली, हिमाचल प्रदेश अगर आपको प्रकृति के बीच रहकर, एडवेंचर चीज़ें करना पसंद है, तो आप मनाली घूमने का प्लान बना सकते हैं। क्योंकि यहां आपको कई जगहों पर सस्ती ट्रैकिंग के साथ कई एडवेंचर चीजों को करने का मौका मिलेगा l

सर्दियों में हिमालय के पहाड़ और वहां के रास्ते पूरे वंडरलैंड में बदल जाते हैं और बर्फ की सफेद चादर के नीचे आ जाते हैं। पहाड़ों पर घूमने का असल मजा सर्दियों में ही है। इसलिए ज़्यादातर लोग नवंबर से जनवरी के बीच पहाड़ी क्षेत्र में घूमना-फिरना पसंद करते हैं।