रेड ब्लड सेल्स (RBC) बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड्स

खून में मौजूद सबसे आम कोशिकाओं को रेड ब्लड सेल्स (RBC) के नाम से जाना जाता है। शरीर में इसकी कमी को एनीमिया कहा जाता है। रेड ब्लड सेल्स बढ़ाने के लिए ये फूड्स खा सकते हैं।

चुकंदर का जूस रोज पीने से खून साफ होता है और खून की कमी दूर होती है। इसमें भरपूर आयरन होता है जिससे नए रेड ब्लड सेल्स बनते हैं।

चुकंदर का जूस

पालक आयरन के बेस्ट स्रोतों में एक माना जाता है। शरीर में रेड ब्लड सेल्स का काउंट बढ़ाने के लिए आप रोजाना पालक का सेवन कर सकते हैं।

पालक खाएं

टमाटर खाने से भी शरीर में खून की कमी आसानी से पूरी की जा सकती है। मैग्निशियम, फॉस्फोरस और कॉपर जैसे पोषक तत्व हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करते हैं

टमाटर

गाजर का जूस रोज पीने और गाजर खाने से शरीर में खून की कमी को पूरा किया जा सकता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व खून के साथ-साथ आपकी आंखों के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

गाजर का जूस

केले में भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन, आयरन और खनिज पाए जाते हैं, जिससे खून की बढ़ाने में मदद मिलती है। साथ ही यह गुड फैट का एक अच्छा सोर्स मना जाता है।

केला

संतरे में विटामिन सी, फॉस्फोरस, कैल्शियम और प्रोटीन होता है। ये खून बढ़ाने के साथ ही खून को साफ करने का काम भी करता है।

संतरा

अंगूर में कई विटामिन्स के साथ-साथ पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन भरपूर मात्रा में होते हैं। इसे भी एनीमिया से छुटकारा पाने के लिए खाना फायदेमंद है।

अंगूर

सेब खाना आपकी सेहत के लिए काफी लाभदायक है। अगर आप एनीमिया से ग्रसित हैं, तो सेब से हिमोग्लोबिन की मात्रा जल्दी बढ़ती है।

सेब

अखरोट भी हीमोग्लोबिन बढ़ाता है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर और विटामिन-बी होता है और ये सारी चीजें ब्लड सेल्स बढ़ाती हैं।

अखरोट