बच्चों जैसी मुलायम त्वचा के लिए नहाते वक्त पानी में मिलाएं ये 5 चीज़ें

त्वचा से जुड़ी कुछ दिक्कतें जिनमें ड्राईनस सबसे आम है। अगर आप भी मौसम बदलते वक्त रूखी त्वचा से जूझते हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है। सर्दियों में लंबे समय तक गर्म या गुनगुने पानी से नहाने में मज़ा तो ख़ूब आता है, लेकिन यह हमारी त्वचा को रास नहीं आता। ख़ुश्क मौसम में त्वचा और भी ड्राई हो जाती है इसके लिए आप नहाते वक्त आसान सा उपाय कर सकते हैं।

नारियल तेल नारियल तेल हर भारतीय घर में पाया जाता है। अगर इसे नहाते वक्त पानी में मिला दिया जाए, तो सिर से लेकर पैरों तक आपकी त्वचा मॉइश्चराइज़ हो जाएगी। नारियल तेल एंटी- बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है, इसलिए इससे त्वचा से जुड़ी तकलीफें दूर हो जाती हैं। खासतौर पर मुहांसे, जलन, चकत्ते, खुजली आदि l

एप्सम सॉल्ट ये नमक मांसपेशियों के दर्द को कम करता है और राहत भी दिलाता है। एप्सम सॉल्ट को लगभग किसी भी बॉथ सॉल्ट कॉम्बिनेशन में शामिल किया जा सकता है। यह मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में होता है, जो त्वचा को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है और इसे नरम, चिकना और जवां बनाता है।

ट्री ट्री और यूकेलिप्टस तेल त्वचा के लिए टी-ट्री ऑयल किसी जादुई स्किन केयर से कम नहीं है। मुंहासों, चकत्तों, जलन और खुजली वाली त्वचा को शांत करने के लिए बाल्टी में टी-ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिला लें। यह त्वचा को पोषण देता है और साथ ही रूसी का इलाज करने में भी मदद करता है। यूकेलिप्टस या नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदों को टी-ट्री ऑयल में मिलाएं और इसके ज़्यादा से ज़्यादा फायदा पाएं। खासतौर पर यूकेलिप्टस आपके फेफड़ों और सांस की बीमारियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

ज़ैतून का तेल नहाने की बाल्टी में दो बड़े चम्मच ज़ैतून का तेल मिलाएं और दो मिनट बाद इससे नहा लें। ज़ैतून का तेल प्राकृतिक वसा से भरपूर होता है, जो आपकी त्वचा को गहराई से मॉइश्चराइज़ करता है और नमी भी देता है। अगर आप शॉवर से नहाना चाहते हैं, तो नहाने से पहले ज़ैतून के तेल से मालिश कर लें। ये आपकी कोहनी, घुटने और पैरों जैसी रूखी जगहों को नमी देगा।

ग्रीन ट्री अपने नहाने के पानी में थोड़ी सी ग्रीन-टी भी मिला सकते हैं। इससे बेजान और रूखी त्वचा को नई जान मिलती है। इसके लिए आप टी-बैग्स का उपयोग भी कर सकते हैं। ग्रीन टी में मौजीद एंटीऑक्सिडेंट, आपकी त्वचा को पर्यावरण से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद करते हैं। साथ ही ये उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा भी करते हैं।