देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की चौथी पुण्यतिथि आज

नई दिल्ली। देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की आज चौथी पुण्यतिथि है। इनका जन्म 25 दिसंबर, 1924 को मध्‍य प्रदेश के ग्‍वालियर में हुआ था। कवि, राजनेता के तौर पर अटल जी ने राजनीति में काफी सफलता हासिल की ।

इसके साथ ही जनसंघ से बीजेपी और फिर देश के पीएम के तौर पर उनका सफर ऐसा रहा है, जिसकी आज कई मिसालें दी जाती है। पड़ोसी देश पाकिस्तान से संबंध सुधार की उनकी कोशिश आज एक उदाहरण के तौर पर भी देखी जाती है।

दिल्ली से उनकी लाहौर की बस यात्रा की घटना को ऐतिहासिक घटनाओं में गिना जाता है। साल 1999 में जब भारत के तत्कालीन पीएम अटल बिहारी वाजपेयी बस में बैठकर दिल्ली से लाहौर पहुंचे थे। उनकी इस यात्रा में उनके साथ कई अन्य सितारे भी पहुंचे थे।

अटल जी काफी अच्छे वक्ता थे और उनकी भाषण शैली बहुत अच्छी थी। वह अपने भाषण से श्रोताओं को मंत्र मुग्ध कर लेते थे। वाजपेयी जी एक अच्छे कवि, और पत्रकार भी थे।

इन्होंने हमेशा शिक्षा,भाषा समाज औऱ साहित्य पर जोर दिया था। वह बीजेपी के संस्थापकों में एक थे। अटल जी साल 1957 में पहली बार जनसंघ के टिकट पर बलरामपुर संसदीय सीट से चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे।

साल 1996 से 2004 तक वह तीन बार देश के प्रधानमंत्री बने। इसके बाद साल 1996 में 13 दिन, फिर 1998 में 13 महीने और 1999 से 2004 तक पूरे पांच साल के लिए वह प्रधानमंत्री रहे।

अटल जी के योगदान को देखते हुए साल 2015 में उन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक अलंकरण  ‘भारत रत्न’ से उन्हें सम्मानित किया गया था।