मोदक खाने के भी हैं कई हेल्थ बेनिफिट्स

मावा या खोया से बनने वाला मोदक एक ऐसी मिठाई है, जिसका भगवान गणेश से खास संबंध माना जाता है. शास्त्रों में कहा गया है कि ये मिठाई गणपति बप्पा को अति प्रिय होती है और इसका भोग लगाने से उन्हें आसानी से प्रसन्न किया जा सकता है.

अगर मोदक को शुगर की जगह गुड़ से तैयार किया जाए, तो इससे आप वजन भी घटा सकते हैं. न्यूट्रिशिनिएस्ट रुजुता दिवेकर का मानना है कि जिन लोगों को शुगर क्रेविंग सताए, उन्हें गुड़ से बने हुए मोदक खा लेने चाहिए.

हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि मोदक का सेवन थायराइड की समस्या को कम कर सकता है. कहा जाता है कि इसमें एंटी-एजींग गुण होते हैं, जो थायरॉयड की ग्रंथियों को हेल्दी रखता है. इतना ही नहीं गुड़ वाले मोदक से शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है.

मोदक को भी बाकी मिठाइयों की तरह कई तरीकों से बनाया जाता है. अगर आप नारियल वाले मोदक खाते हैं, तो इससे आपकी शुगर क्रेविंग तो दूर होगी, साथ ही शरीर में फाइबर की मात्रा भी बढ़ेगी.

फाइबर ऐसा न्यूट्रिएंट है, जो पेट में कब्ज की प्रॉब्लम को होने नहीं देता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स भी ऐसी चीजों का सेवन करने की सलाह देते हैं, जो फाइबर से भरपूर हों. रुजुता दिवेकर कहती हैं कि नारियल वाले मोदक खाएं, लेकिन इसकी मात्रा भी सीमित ही रखें.