कौन थे Oskar Sala? जिन्हें गूगल ने डूडल बनाकर किया याद

सर्च इंजन गूगल (Google) ने आज, 18 जुलाई को डूडल (Doodle) बनाकर Oskar Sala की 112वीं जयंती पर उन्हें याद किया है . आइए जानते हैं कौन थे Oskar Sala.

"जर्मन इलेक्ट्रॉनिक संगीतकार ऑस्कर साला का 112वां जन्मदिन मनाने के लिए एक बीट लें। उन्होंने मिश्रण-ट्रौटोनियम विकसित किया और खेला, जिसने टेलीविजन, रेडियो और फिल्म के लिए एक अनूठी ध्वनि पेश की, "Google के ट्वीट को पढ़ें।

ऑस्कर साला 1910 में जर्मनी के ग्रीज़ में जन्मीं साला का बचपन से ही संगीत की ओर झुकाव था। उनके पिता संगीत प्रतिभा के साथ एक नेत्र रोग विशेषज्ञ थे और उनकी माँ एक गायिका थीं। Google के अनुसार, उन्होंने 14 साल की उम्र में वायलिन और पियानो जैसे वाद्ययंत्रों के साथ रचनाएँ और गीत बनाना शुरू कर दिया था।

ऑस्कर साला बहुत कम उम्र में एक ट्रौटोनियम द्वारा पेश की जाने वाली टोनल संभावनाओं और तकनीक से मोहित हो गया था। Google ने एक पोस्ट में कहा कि ट्रौटोनियम में महारत हासिल करने के उनके जुनून ने उन्हें स्कूल में भौतिकी और रचना का अध्ययन करने के लिए प्रेरित किया, जिससे उन्हें मिश्रण ट्रौटोनियम विकसित करने के लिए प्रेरित किया गया।

साला, जिसे वन-मैन ऑर्केस्ट्रा के रूप में भी जाना जाता है, ने क्वार्टेट-ट्रौटोनियम, कॉन्सर्ट ट्रौटोनियम और वोल्क्स्ट्राटोनियम का निर्माण किया। "इलेक्ट्रॉनिक संगीत में उनके प्रयासों ने सबहार्मोनिक्स के क्षेत्र को खोल दिया," Google ने कहा।