गिलोय का जूस पीने के फायदे

सुबह-सुबह गिलोय का जूस पीने से आपकी सेहत को कई लाभ मिल सकते हैं। ये जूस कई बीमारियों को दूर करने में भी फायदेमंद होता है। आइए जानते है गिलोय का जूस पीने के फायदे।

गिलोय का जूस इम्यूनिटी बढ़ाकर हमें बीमारियों से दूर रखता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में मौजूद टॉक्सिन्‍स को बाहर निकालने का काम करते हैं।

इम्‍यूनिटी बढ़ाए

गिलोय का जूस पेट से जुड़ी कई समस्याओं जैसे कब्ज, अपच और ब्लोटिंग आदि को खत्म करने में काफी सहायक होता है। यह भोजन को डाइजेस्‍ट करने की प्रक्रिया में मदद करता है।

डाइजेशन के लिए

अगर बार-बार बुखार आता है, तो गिलोय के जूस का सेवन करना चाहिए। यह प्लेटलेट काउंट को बढ़ाता है और बुखार कम करने में मदद करता है।

बुखार में

अर्थराइटिस में न सिर्फ जोड़ों में दर्द होता है, बल्कि सूजन की भी समस्या हो जाती है। गिलोय के जूस में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो अर्थराइटिस की सूजन को कम करने में मदद करता है।

अर्थराइटिस के लिए फायदेमंद

एनीमिया आयरन की कमी से होने वाला रोग है। गिलोय जूस के सेवन से शरीर में रेड ब्‍लड सेल्‍स की संख्या बढ़ जाती है और एनीमिया से छुटकारा मिलता है।

एनीमिया दूर करे

गिलोय का जूस शरीर के मेटाबॉलिजम को ठीक करता है। इसे पीने से सूजन कम होती है और डाइजेशन सही रहता है। इसलिए इसे पीने से पेट के आस-पास जमा चर्बी कम होती है।

वेट लॉस में मददगार

गिलोय का जूस त्वचा और बालों को भी सुंदर बनाता है। इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जिस से चेहरे पर काले धब्बे, मुंहासों, फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों से बचा जा सकता है।

खूबसूरती बढ़ाए

गिलोय के तने को लें और उसे एक गिलास पानी में तब तक उबालें जब तक कि पानी आधा न रह जाए। पानी को छान लें और रोज इसका सेवन करें।

गिलोय का जूस बनाने की विधि