लंबे समय तक कैसे जिएं: अपने आहार में शामिल करने के लिए पोषक तत्व

लंबी उम्र के लिए स्वस्थ भोजन

पोषण और आपका स्वास्थ्य साथ-साथ चलते हैं। आप जितना अच्छा खाएंगे, आपके लंबे, स्वस्थ जीवन जीने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। उस ने कहा, यहाँ पोषक तत्व हैं जिन्हें आप अपने आहार में प्रतिदिन शामिल कर सकते हैं।

ओमेगा -3 फैटी एसिड

ओमेगा -3 फैटी एसिड निम्न रक्तचाप में मदद करता है और शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है, जो बदले में हृदय रोग के जोखिम को कम करता है। ये फैटी फिश, फ्लैक्स सीड्स, अखरोट, चिया सीड्स जैसे खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं।

विटामिन डी

विटामिन डी या सनशाइन विटामिन हड्डियों, दांतों और मांसपेशियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इस विटामिन का सबसे अच्छा स्रोत सूरज की रोशनी है, लेकिन आप इसे मशरूम, फोर्टिफाइड दूध और सप्लीमेंट्स से भी प्राप्त कर सकते हैं।

बी विटामिन

बी विटामिन आवश्यक पोषक तत्व हैं जो शरीर की कोशिकाओं के स्वस्थ कामकाज के लिए महत्वपूर्ण हैं। खाद्य स्रोतों में गहरे रंग के पत्तेदार साग, सामन, दाल, एडामे शामिल हैं।

क्वेरसेटिन

क्वेरसेटिन एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है। यह कैंसर कोशिकाओं को मारने में भी मदद करता है और रक्त शर्करा के स्तर का प्रबंधन करता है। ये खट्टे फल, सेब, प्याज और अजमोद में पाए जा सकते हैं।

रेस्वेराट्रोल

रेस्वेराट्रोल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कैंसर और मधुमेह जैसी बीमारियों से बचाते हैं। अंगूर, जामुन, मूंगफली और कोको कुछ बेहतरीन खाद्य स्रोत हैं।

कोएंजाइम Q10

कोएंजाइम Q10 से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से उम्र बढ़ने, व्यायाम प्रदर्शन और हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है। यह मांस, मछली और नट्स जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जा सकता है।

एनएमएन

एनएमएन उम्र से जुड़े वजन को कम करने में मदद करता है, इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है, आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और चयापचय को भी बढ़ाता है। कुछ खाद्य स्रोतों में ब्रोकोली, गोभी, एवोकैडो, ककड़ी शामिल हैं।

ईजीसीजी

ईजीसीजी में शक्तिशाली यौगिक होते हैं जो सूजन को कम करते हैं, वजन घटाने में सहायता करते हैं और पुरानी बीमारियों को भी दूर रखते हैं। ग्रीन टी, सेब, ब्लैकबेरी, कीवी ईजीसीजी के कुछ बेहतरीन स्रोत हैं।