1947 में पहला स्वतंत्रता दिवस कैसा था? देखिए सेलिब्रेशन की तस्वीरें!

भारत स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। हर तरफ पहले से ही उत्साह है। आजादी के 75 साल के इस मौके पर 1947 के पहले स्वतंत्रता दिवस पर एक नजर डालना जरूरी है।

यह वह अवसर था जब वह अभी-अभी अंग्रेजों की गुलामी से बाहर आया था। कैसा रहा जश्न? स्वतंत्रता दिवस कैसा रहा? आइए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ दिलचस्प तस्वीरों के बारे में...

भारत पर 300 से अधिक वर्षों तक अंग्रेजों का शासन रहा। फिर 15 अगस्त 1947 को देश को ब्रिटिश शासन से आजादी मिली। इसी दिन की याद में हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है।

1929 में, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने अपने लाहौर अधिवेशन में 'पूर्ण स्वराज घोषणा' की घोषणा की। उसके बाद भारत ने अपना पहला स्वतंत्रता दिवस 26 जनवरी 1930 को मनाया।

1947 में भारत को आजादी मिली। स्वतंत्र भारत के पहले प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने 15 अगस्त, 1947 को लाल किले के लाहौरी गेट पर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराया था। उस दिन उन्होंने प्रसिद्ध भाषण 'ट्रिस्टी विद डेस्टिनी' दिया था। तब से सभी प्रधानमंत्रियों के लिए हर स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने और राष्ट्र को संबोधित करने की परंपरा रही है।

यह 1947 में पहले स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर इकट्ठी भीड़ की तस्वीर है। यह भारत की पहली महिला फोटोग्राफर और पत्रकार होमाई व्यारावल्ला द्वारा ली गई तस्वीर है।

यह तस्वीर 15 अगस्त 1947 को ली गई थी। इसमें भारतीय नागरिकों को संविधान सभा के बाहर प्रतीक्षा करते देखा जा सकता है जहां संविधान सभा का सत्र चल रहा है।

स्वतंत्रता दिवस के पहले दिन महात्मा गांधी ने देश के विभाजन पर आधिकारिक बयान दिया था। “कल से हम ब्रिटिश शासन की गुलामी से मुक्त हो जाएंगे। लेकिन आज आधी रात से भारत का भी बंटवारा हो जाएगा. तो, हालांकि कल एक खुशी का दिन होगा, यह एक दुखद दिन भी होगा। बापूजी ने अपने भाषण में कहा, आइए हम सभी प्रार्थना करें कि भगवान हमें अभी से और अधिक जिम्मेदारी उठाने की शक्ति दें।

1947 में पहले स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान महात्मा गांधी दिल्ली में नहीं थे। जैसे वे बंगाल में थे। देश का बंटवारा होते ही असंख्य लोगों को इधर से उधर, उधर से यहां तक ​​आना पड़ा